Zika Virus | पुणे में जीका का खतरा! महिलाओं को 4 महीने गर्भधारण से बचने की सलाह

खलद : पुणे समाचार ऑनलाइन – जीका Zika Virus संक्रमण होने पर सबसे ज्यादा खतरा गर्भवती महिलाओं व होनेवाले नवजात को होने की संभावना चिकित्सा विभाग की ओर से व्यक्त करने के बाद बेलसर (ता. पुरंदर) में महिलाओं को कम से कम चार महीने तक गर्भधारण से बचने की सलाह चिकित्सा अधिकारी, प्रशासन की ओर से दी गई है।

बेलसर में राज्य का पहला जीका पॉजिटिव मरीज Positive patients मिलने के बाद राज्य और केंद्र सरकार ने इसे गंभीरता से लिया है और विभिन्न चिकित्सा और प्रशासनिक अधिकारियों ने स्थिति का निरीक्षण करने और संक्रमण को नियंत्रित करने के लिए क्षेत्र का दौरा किया है।

विशेषज्ञों के अनुसार जीका संक्रमण एडीज मच्छर Aedes mosquito के काटने से होता है। जीका रक्त आदान-प्रदान या यौन संबंधों के माध्यम से फैलता है। जीका संक्रमण कुछ समय के लिए कोई लक्षण पैदा नहीं करता है, हालांकि, जीका वायरस पुरुष वीर्य में लगभग चार महीने तक जीवित रह सकता है। इसलिए, ऐसे पुरुषों के कारण होने वाले गर्भधारण को जीका से संक्रमित किया जा सकता है। इससे कम से कम तीन महीने तक गर्भधारण से बचना चाहिए। चिकित्सा विभाग का कहना है कि पुरुषों को जितना हो सके सेक्स से बचना चाहिए या सुरक्षित सेक्स करना चाहिए। इसके लिए स्वास्थ्य विभाग Health Department की ओर से गर्भधारण को रोकने के लिए जरूरी सुविधाएं मुहैया कराई गई हैं।

केंद्र सरकार और राज्य सरकार से प्राप्त निर्देश के अनुसार यहां की ग्राम पंचायत और बेलसर प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र द्वारा मच्छरों के उद्गम स्थलों को नष्ट कर दिया गया। उप सरपंच धीरज जगताप ने बताया कि गांव में सभी जगह छिड़काव किया गया है, गांव की 24 गर्भवती महिलाओं Pregnant women को मच्छरदानी और मच्छर भगाने वाला मलहम दिया गया, इन महिलाओं के रक्त के नमूने की जांच की गयी।

“जीका संक्रमण के कारण होने वाली गर्भावस्था से गर्भवती महिला के बच्चे के मस्तिष्क का पूर्ण विकास नहीं होता है, सिर का आकार कम हो जाता है, संबंधित महिला समय से पहले बच्चे को जन्म दे सकती है और अजन्मे बच्चे की मृत्यु हो सकती है।”
डॉ। उज्ज्वला जाधव, तालुका चिकित्सा अधिकारी पुरंदर।

“आज, बेलसर में डेंगू और चिकनगुनिया के मरीजों की संख्या में कमी आई है। जीका से संक्रमित महिला को एनआईवी संस्थान द्वारा फिर से ब्लड टेस्ट करने की सूचना मिली है। इसमे डेंगू, चिकनगुनिया और जीका तीनों की रिपोर्ट निगेटिव आया है। शुक्रवार को किए गए एक सर्वे के मुताबिक बेलसर और आसपास के गांवों में न तो बुखार का मरीज मिला और न ही मच्छरों के लार्वा।”
डॉ. भरत शितोले, चिकित्सा अधिकारी बेलसर प्राथमिक केंद्र

Web Title : Zika Virus pune advice to avoid conceive pregnancy 4 months due to risk of infection zika in pune

Join our WhatsApp GroupTelegramfacebook page and Twitter for every update

Ajit Pawar | कोरोना की तीसरी लहर इस महीने आ सकती है !; अजीत पवार ने दी चेतावनी

Pune Crime | पुणे : ट्रस्ट का अध्यक्ष व सचिव बताकर 7. 76 करोड़ की ठगी ; दो लोगों के खिलाफ केस दर्ज

Sangli Crime News | महाराष्ट्र के सांगली में सिगरेट लाने में देरी होने पर दोस्तों ने पत्थर से कुचला; शव के टुकड़े-टुकड़े किये और….

Comments are closed.