भारत के सबसे अमीर आदमी अंबानी के घर आने वाले एक लीटर दूध की कीमत जानकर हैरान रह जायेंगे आप!

मुंबई :  ऑनलाइन टीम – कई लोग देश के सबसे अमीर आदमी के निजी जीवन के बारे में जानने में बेहद उत्सुक रहते हैं कि वह कैसे रहते है, वह क्या खाते है। इसी तरह मुकेश अंबानी भी हमेशा कई कारणों से चर्चा में बने रहते हैं। उनका घर भी हमेशा चर्चा में रहता है। लेकिन, लोगों को अभी भी उनके घर के बारे में ज्यादा जानकारी नहीं है। इन्हीं में से एक है कि मुकेश अंबानी के घर से कौन सी डेयरी का दूध आता है और इसकी कीमत कितनी है।

देवेंद्र शाह की डेयरी का दूध महाराष्ट्र के कई इलाकों में सप्लाई किया जाता है। पुणे से मुंबई की दूरी 163 किलोमीटर है, जो 3 घंटे में पूरी होता है। मुंबई में इस डेयरी का दूध पीने वाले कई कस्टमर्स हैं, जिसके कारण रोजाना पुणे से मुंबई के लिए दूध की सप्लाई की जाती है। इस डेयरी की डिलीवरी वैन सुबह 5:30 से 7:30 के बीच दूध को ग्राहकों के घर पहुंचा देती है। इसके साथ ही ‘प्राइड ऑफ काउ’ के लिए हर कस्टमर का एक लॉगिन आईडी होता है। जिस पर वह ऑर्डर चेंज या रद्द कर सकते हैं। डिलिवरी की जगह बदलवा सकते हैं।

महाराष्ट्र के पुणे में ‘भाग्यलक्ष्मी’ नाम से एक डेयरी चल रही है। इस डेयरी के कस्टमर्स की लिस्ट में अंबानी परिवार से लेकर सभी बड़ी हस्तियां शामिल हैं। भाग्यलक्ष्मी डेयरी के मालिक देवेंद्र शाह है, जिन्होंने इस डेयरी की शुरुआत की। पहले तो इस डेयरी के शुरुआत में सिर्फ 175 कस्टमर ही थे लेकिन धीरे-धीरे इनकी संख्या बढ़कर 22,000 हो चुकी है। फिलहाल इस समय इस डेयरी के एक लीटर दूध की कीमत 152 रुपए है।

भाग्यलक्ष्मी डेयरी की सबसे खास बात यह है कि इसमें कुल मिलाकर 2000 डच होल्स्टीन नस्ल की गाय हैं। यह फार्म 26 एकड़ जगह में बना है और हर रोज 25,000 लीटर दूध का उत्पादन होता है। आपको बता दे कि प्रतिदिन सुबह दो हजार गायों का दूध निकाला जाता है और यहां पर सारे काम मशीनों से ही किये जाते हैं। इसके साथ ही इन गायों के दूध निकालने से लेकर उसकी पैकिंग तक सभी काम मशीनों के माध्यम से किया जाता है।

You might also like

Comments are closed.