महिला टी-20 विश्व कप : पहले सेमीफाइनल में इंग्लैंड से भिड़ेगा भारत

सिडनी, 4 मार्च (आईएएनएस)| पहली बार फाइनल में जगह बनाने की कोशिशों में जुटी भारतीय महिला क्रिकेट टीम गुरुवार को यहां सिडनी क्रिकेट ग्राउंड (एससीजी) पर होने वाले आईसीसी महिला टी-20 विश्व कप के पहले सेमीफाइनल में इंग्लैंड से भिड़ेगी।

भारतीय टीम ग्रुप-ए में अपने सभी चारों मैच जीतकर आठ अंकों के साथ शीर्ष पर रहते हुए सेमीफाइनल में पहुंची है, जहां अब उसके सामने एक ऐसी प्रतिद्वंद्वी खड़ी है, जिससे उसे अपनी पिछली कई हार का बदला चुकता करना है।

टी-20 विश्व कप में भारत को इंग्लैंड के साथ अपने कई हिसाब बराबर करने है। भारतीय टीम को 2009 के टी-20 विश्व कप में ग्रुप-चरण में ही इंग्लैंड से 10 विकेटों से करारी हार का सामना करना पड़ा था। इंग्लैंड ने उसी साल चैंपियन बनने का गौरव हासिल किया था।

इसके बाद भारतीय टीम को 2010 के संस्करण में विभिन्न ग्रुप में होने के कारण भारत को इंग्लैंड से खेलने का मौका नहीं मिला था। लेकिन सेमीफाइनल में भारत को आस्ट्रेलिया से हार का सामना करना पड़ा था।

इसके बाद फिर से 2012 में इंग्लैंड के हाथों ही नौ विकेट से करारी शिकस्त झेलनी पड़ी थी। 2014 के ग्रुप-चरण मैच में भी भारत को इंग्लैंड के हाथों ही पांच विकेट से हार का सामना करना पड़ा था। इसके अलावा 2018 के संस्करण में भी इंग्लैंड से उसे सेमीफाइल में आठ विकेटों से करारी हार झेलनी पड़ी थी।

हालांकि हाल के समय में इस विश्व कप के शुरू होने से पहले हुई त्रिकोणीय सीरीज में भारतीय टीम इंग्लैंड को हरा चुकी है और अब वह इसी बढ़े हुए मनोबल के साथ सेमीफाइल में पूर्व चैंपियन इंग्लैंड के खिलाफ मुकाबले में उतरेगी।

टूर्नामेंट में अब तक भारतीय टीम की ओपनर शेफाली वर्मा कमाल की बल्लेबाजी कर रही हैं और उन्होंने पिछले चार मैचों में अब तक 161 रन बनाए हैं। 16 साल की शेफाली सर्वाधिक रन बनाने वाले बल्लेबाजों की सूची में तीसरे नंबर पर है।

शेफाली को दीप्ति शर्मा और जेम्मिाह रोड्रिगेज का अभी अच्छा साथ मिल रहा है। मध्यक्रम में वेदा कृष्णामूर्ति ने फिर से अपनी फॉर्म पा ली है। वहीं, शिखा पांडे और राधा यादव ने भी पिछले मैच में 23 गेंदों पर 28 रन की साझेदारी करके भारत को 133 रनों के सम्मानजनक स्कोर तक पहुंचाया था।

भारत को अगर इंग्लैंड से पार पाना है तो उसके लिए पहले छह ओवर काफी अहम होंगे। भारत को अगर पहली बार फाइनल में जगह बनानी है तो उसके कप्तान हरमनप्रीत कौर और स्मृति मंधाना को लंबे समय तक क्रीज पर टिकना होगाा।

गेंदबाजी में इस समय पूनम यादव शानदार गेंदबाजी कर रही हैं और वह अब तक टूर्नामेंट में नौ विकेट झटक चुकी हैं।

दूसरी तरफ पूर्व चैंपियन इंग्लैंड के लिए उसकी बल्लेबाज नटाली शिवर बेहतरीन फॉर्म में चल रही है। वह चार मैचों में अब तक 202 रन बना चुकी हैं।

भारतीय गेंदबाजों को अगर इंग्लैंड को बड़े स्कोर से रोकना है तो उसे नटाली की बल्लेबाज पर रोक लगानी होगी।

सेमीफाइनल में हालांकि बारिश की संभावना जताई गई है और यहां पर मैच के दिन 80 प्रतिशत तक बारिश होने का अनुमान लगाया है।

ऐसी परिस्थितियों में अगर मैच रद् भी होता है तो भारत और दक्षिण अफ्रीका के फाइनल में पहुंचने की संभावना है। फाइनल के लिए पहले ही 50,000 टिकटें बिक चुकी हैं।

टीमें (संभावित 🙂

भारतीय महिला टीम : हरनप्रीत कौर (कप्तान), स्मृति मंधाना, शिखा पांडे, पूनम यादव, राजेश्वरी गायकवाड़, वेदा कृष्णमूर्ति, दीप्ति शर्मा, जेम्मिाह रोड्रिगेज, पूजा वस्त्राकर, तान्या भाटिया, राधा यादव, हरलीन देओल, अरुंद्धति रॉय, शेफाली वर्मा, रिचा घोष।

इंग्लैंड महिला टीम : हीटर नाइट (कप्तान), आन्या श्रबसोल, डेनियल व्याट, टैमी ब्यूमोंट, कैथरीन ब्रंट, जॉर्जिया एल्विस, एमी एलेन जोन्स, नटाली शिवर, लॉरेन विनफील्ड, केट क्रॉस, फ्रेंक विल्सन, सोफी एक्लेस्टोन, साराह ग्लेन, फ्रेया डेविस, मैडी विलियर्स।