Women’s Day 2021 : SBI ने दिया महिलाओं को खास छूट…जानें बैंक ने क्या कहा

नई दिल्ली. ऑनलाइन टीम : भारतीय स्टेट बैंक  ने अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस  पर  महिला घर खरीदार को खुश करने की पेशकश करते हुए होम लोन पर ब्याज  कम करने की घोषणा की है। बैंक का मानना है कि यह अवसर महिलाओं को और सशक्त बनाने का है। लिहाजा, बैंक और से महिला उधारकर्ताओं को 5bps की अतिरिक्त रियायत की घोषणा करते हुए गर्व महसूस हो रहा है।
बता दें कि एसबीआई अब होम लोन 6.70% पर ब्याज ले रहा है। साथ ही इस पर कोई प्रोसेसिंग शुल्क नहीं लिया जाएगा। बता दें कि चुनौतीपूर्ण आर्थिक हालात के बीच स्टेट बैंक ने 31 मार्च 2021 तक के लिए सभी तरह के होम लोन पर प्रॉसेसिंग फीस को माफ  कर दिया गया है। यदि महिलाएं मोबाइल ऐप योनो के जरिये आवेदन करेंगी तो उन्हें अतिरिक्त 0।05 फीसद की छूट दी जाएगी।

हाल में एसबीआई ने 5 लाख करोड़ के होम लोन कारोबार का आंकड़ा पार कर लिया है। अब बैंक ने वित्त वर्ष 2024 तक होम लोन कारोबार को 7 लाख करोड़ रुपये तक पहुंचाने का लक्ष्य रखा है। एसबीआई का ऐतिहासिक स्तर पर कम ब्याज दर के साथ होम लोन बाजार की 34 फीसदी हिस्सेदारी पर कब्जा है। एसबीआई के हवाले से बताया गया है कि  दिसंबर 2020 के दौरान उसके होम लोन कारोबार में जबरदस्त बढ़ोतरी दर्ज की गई है।

गौरतलब है कि खुद के घर का सपना हर व्यक्ति का होता है। जिन लोगों के पास घर खरीदने के लिए पर्याप्त पैसा नहीं होता, वे लोन लेकर इस सपने को पूरा करते हैं। पुरुषों के मुकाबले महिलाओं को होम लोन की ब्याज दरों में कुछ रियायत मिलती है। ऐसा सैलरीड क्लास, सेल्फ इंप्लॉइड और हाउसवाइफ यानी गृहिणी सभी के मामले में है। अगर महिला नौकरीपेशा या सेल्फ इंप्लॉइड है तो वह एकल आधार पर अपनी इनकम के बेसिस पर होम लोन ले सकती है और छूट पा सकती है, लेकिन अगर महिला कोई गृहिणी है और उसके नाम कोई प्रॉपर्टी नहीं है तो उसे होम लोन एकल आधार पर न मिलकर ज्वॉइंट में मिलेगा।

You might also like

Comments are closed.