‘इन’ ट्रिक्स की मदद से ऑफिस में लोग करेंगे सिर्फ आपको नोटिस , सफल होने के खुलेंगे रास्ते

नई दिल्ली : समाचार ऑनलाइन – जीवन में सफल बनने के लिए कई बार कड़ी मेहनत करनी पड़ती है. लेकिन कई बार मेहनत करने के बाद भी आपको उचित सफलता नहीं मिलती तो मन खिन्न हो जाता है. ऑफिस में आप अपना सारा काम समय पर और बेहतर तरीके से पूरा करते हैं लेकिन फिर भी आपको कोई नोटिस नहीं करता है. तो यह बुरा लगने की बात भी है. इसलिए आज के वक्त में सफल होना है तो हार्ड वर्क के साथ आप स्मार्ट वर्क भी करें. केवल मेहनत और ईमानदारी से आप सफलता नहीं पा सकते हैं.

इसलिए ऑफिस में काम करने के दौरान इस बात का ख्याल रखें कि आपके सहकर्मी और आपके बॉस आपके काम व गुणों की अहमियत को पहचानें. जब उन्हें लगेगा कि आप उनकी ऑफिस के लिए बेहद जरूरी है तभी वह आपको महत्व देंगे और आपके लिए सफल होने के रास्ते खुलेंगे. आइए जानते है ऐसे कुछ ट्रिक्स जिससे अपनाकर आप ऑफिस में सबकी नजरों में आ सकते हैं.

नए प्रोजेक्ट में हों शामिल
अगर कंपनी के पास कोई नया प्रोजेक्ट आया तो आप आगे बढ़कर उसकी जिम्मेदारी जरूर मांगे. कुछ लोग नया काम देखकर पीछे हो जाते हैं और जब किसी दूसरे को प्रोजेक्ट लीडर बना दिया जाता है तो आप सिर्फ मेहनत ही करते रह जाते हैं. आपकी मेहनत का सारा के्रडिट प्रोजेक्ट लीडर को मिल जाता है.

मीटिंग्स में सही बात खुलकर रखेंकुछ लोगों के पास यूनिक आईडियाज तो होते हैं लेकिन वह मीटिग्स में खुलकर नहीं बोलते हैं. घबराहट और डर के कारण वह चुप ही रहना पसंद करते हैं. यही वजह है कि किसी का ध्यान उनकी तरफ नहीं जाता है. इसलिए जरूरी है कि मीटिग्स में अपनी बात रखें. भले आपके आइडिया पसंद न आये लेकिन आपको अपनी बात खुलकर रखनी है ताकि लोग आपको नोटिस करें. इससे यह भी पता चलता है कि ऑफिस की जिम्मेदारियों के अलावा भी आप कंपनी के बारे में सोचते हैं.

ऑफिस पॉलिटिक्स से दूर रहे
अगर आपको ऑफिस में अपनी इमेज बेहतर बनानी है तो कभी भी ऑफिस पॉलिटिक्स का हिस्सा न बनें. ऑफिस पॉलिटिक्स से आपका इमेज खराब होगा जो बाद में आपके करियर के लिए नुकसानदेह साबित होगा. ऑफिस में सभी से बेहतर रिश्ते बनाकर रखने पर ध्यान दें.

सोशल मीडिया की मदद लें
ऑफिस में नोटिस किए जाने का यह भी एक शानदार आइडिया है. आप अपने सोशल एकाउंट से अपने ऑफिस वर्क व अपनी कंपनी के नए प्रोजेक्ट्स के बारे में लोगों को बता सकते हैं. साथ ही उनके लिंक्स ऑफिस में अपने सीनियर्स व अन्य सभी के साथ शेयर कर सकते हैं. ऐसा करने से आपके सीनियर्स आपको नोटिस करेंगे.

Comments are closed.