विकेटकीपर-बल्लेबाज पार्थिव पटेल ने क्रिकेट को कहा-अलविदा, सभी फॉर्मेट से लिया संन्यास

नई दिल्ली. ऑनलाइन टीम : भारत के पूर्व विकेटकीपर-बल्लेबाज पार्थिव पटेल  ने बुधवार (9 दिसंबर) को अपने 18 साल के क्रिकेट करियर से संन्यास ले लिया है। रिटायरमेंट का ऐलान करते हुए पार्थिव पटेल ने अपने टि्वटर पर पूर्व कप्तान और बीसीसीआई के मौजूदा अध्यक्ष सौरव गांगुली का शुक्रिया अदा किया, जिनकी कप्तानी में पटेल ने डेब्यू किया था।

पार्थिव ने सोशल मीडिया के जरिये बताया ”मैं आज क्रिकेट के सभी प्रारूपों से विदा ले रहा हूं। भारी मन से अपने 18 साल के क्रिकेट के सफर का समापन कर रहा हूं।” पार्थिव ने कहा, ”मुझे सुकून है कि मैंने गरिमा, खेल भावना और आपसी सामंजस्य के साथ खेला। मैंने जितने सपने देखे थे, उससे ज्यादा पूरे हुए। मुझे उम्मीद है कि मुझे याद रखा जाएगा।”

बता दें कि 35 साल के पार्थिव ने भारत के लिए 25 टेस्ट, 38 वनडे और दो टी20 इंटरनेशनल खेले हैं। घरेलू क्रिकेट में गुजरात के लिए खेलते हुए पार्थिव ने 194 फर्स्ट क्लास मैच खेले हैं। उन्होंने 2002 में भारतीय क्रिकेट टीम में डेब्यू किया था और इसी के साथ वह टेस्ट क्रिकेट में डेब्यू करने वाले सबसे कम उम्र के विकेटकीपर बने थे। उन्होंने आईपीएल में मुंबई इंडियंस, चेन्नई सुपर किंग्स, रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर के लिए खेला।   उन्होंने कहा, ”मैं आईपीएल टीमों और उनके मालिकों को भी धन्यवाद देना चाहता हूं, जिन्होंने मुझे टीम में शामिल किया और मेरा ध्यान रखा।”

पार्थिव ने टेस्ट क्रिकेट में 31.13 की औसत से 934 रन बनाए हैं। वहीं, वनडे में 23.7 औसत से 736 रन बनाए हैं। इसके अलावा बतौर विकेटकीपर टेस्ट में 62 कैच लपके और 10 स्टम्पिंग की। पार्थिव के करियर की शुरुआत अच्छी रही थी, लेकिन 2004 में दिनेश कार्तिक और महेंद्र सिंह धोनी के उदय के बाद उन्होंने अपना स्थान गंवा दिया। पार्थिव की कप्तानी में गुजरात ने 2016-17 में रणजी खिताब जीता। वह भारतीय तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह के पहले कप्तान रहे, जिनके साथ 2013 में सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी खेला।

बता दें कि पार्थिव पटेल चार साल पहले फरवरी 2016 में अपना अंतिम इंटरनेशनल मैच खेले थे। चोटिल धोनी के स्टैंडबाय के तौर पर उन्हें टीम में जगह मिली थी। 2016-17 में रणजी ट्रॉफी खिताब खत्म होने के बाद उन्हें इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट टीम में ऋद्धिमान साहा के चोटिल होने पर बुलाया गया था। पार्थिव आईपीएल 2020 में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर टीम का हिस्सा थे। हालांकि, उन्हें एक भी मैच खेलने का मौका नहीं मिला।

You might also like

Comments are closed.