Weight Loss Diet : वजन कम करना है तो ‘इस’ डाइट प्लान को करें फॉलो

नई दिल्ली : ऑनलाइन टीम – लॉकडाउन और कई अन्य परेशानियों के कारण आपका वजन काफी तेजी से बढ़ रहा है, तो जाहिर सी बात है आप इसे कम करने की कोशिश में जरूर लगे होंगे। आपने अबतक कई ऐसे डाइट प्लान को फॉलो करने के बारे में सोचा होगा, जो आपके वजन को कम कर सके। रिपोर्ट के मुताबिक, भारत में 70 परसेंट लोग ओवरवेट हैं यानि BMI के मुताबिक उनका वजन ज्यादा है।

वहीं करीब 14 करोड़ लोग ओबीज हैं। मोटे लोगों के मामले में भारत दुनिया का तीसरा देश है। इसमें बच्चे भी पीछे नहीं हैं। देश में करीब दो  करोड़ बच्चे मोटापे की गिरफ्त में हैं।

वजन कम करने के लिए डाइट प्लान –

– दिन की शुरुआत 2 गिलास पानी के साथ करें।
– गर्म पानी में नींबू का रस और शहद डालकर पिएं। इससे आपका मेटाबॉलिज्म तेज से काम करेगा।
– लौकी सेहत के लिए काफी अच्छी मानी जाती है। इसका सेवन करने से ब्लड शुगर, ब्लड प्रेशर कंट्रोल रहने के साथ पाचन तंत्र ठीक ढंग से काम करता है।  – जिससे आपका मेटाबॉलिज्म तेजी से काम करता है और वजन करने में मदद मिलती है। इसलिए आप चाहे तो थोड़े दिन सिर्फ लौकी कल्प करे। जिसमें आप – लौकी का जूस, सब्जी या फिर सूप शामिल कर सकते हैं।
– दिनभर उबली सब्जियों का सेवन करे। जिसमें आप गाजर, चुकंदर, ब्रोकली, बीन्स आदि शामिल कर सकते हैं।
– वजन कम करने के लिए आप रोजाना गाजर, चुकंदर और सेब का जूस पिएं।
– नॉर्मल पानी की बजाय गिलोय और अश्वगंधा का पानी पिएं।
– वजन कम करने में पाचन तंत्र का भी विशेष योगदान है। इसलिए इसे दुरुस्त रखने के लिए रोजाना रात को सोने से पहले पानी में थोड़ा त्रिफला भिगो दें और – – सुबह इस पानी का सेवन कर लें।

– शरीर में पानी की कमी ना हो दें। जिससे आप डिहाइड्रेशन के शिकार ना हो। इसलिए गर्मियों के मौसम में अधिक मात्रा में तरबूज, खीरा, सेब, टमाटर, प्याज आदि का सेवन करे।
– 3-6 ग्राम दालचीनी को 200 मिली पानी में उबालें और  15 मिनट उबलने के बाद छान लें। गुनगुना होने पर एक चम्मच शहद मिला दें। रोजाना खाली पेट या – रात में सोने से पहले पीएं। दालचीनी में एंटी-बैक्टीरियल  गुण पाए जाते है।
– वजन कम करना चाहते हैं अनाज का सेवन ना करे तो बेहतर है। इसके बदले आप ओट्स, दालिया खा लें।
– एक गिलास पानी में 1 चम्मच विनेगर , एक चम्मच नीबू का रस मिलकर पीएं।

You might also like

Comments are closed.