4 दिन बदला-बदला रहेगा मौसम का मिजाज, आंधी-बारिश की संभावना  

ऑनलाइन टीम. नई दिल्ली : मई की चुभती गर्मी का एहसास अभी होने वाला ही था कि देश के कई इलाकों में आंधी और बूंदाबांदी ने अभी कुछ दिन पहले मौसम का मिजाज बदल दिया था। फिर पारा धीरे-धीरे ऊपर की ओर जा ही रहा था कि मौसम फिर करवट बदलने की तैयारी में है।

मौसम विभाग के अनुसार, इस हफ्ते किसी भी वक्त आंधी के साथ रिमझिम बारिश होने की संभावना है। दिल्ली और उसके आसपास के इलाकों में अगले 4 दिन तक मौसम का मिजाज एक समान रहने की उम्मीद है। मौसम विभाग का मानना है कि इस दौरान आसमान में ज्यादातर समय बादल छाए रहेंगे।  हो सकता है कि रिमझिम बारिश हो जाए। फिर भी गर्मी में कमी नहीं आने वाली है। बुधवार को भी तापमान 25 से 40 डिग्री सेल्सियस रहने की संभावना है। यही स्थिति देश के अलग-अलग भागों में देखने को मिल सकती है।  लेकिन गर्मी भी अपना प्रभाव दिखाएगी। पूर्वानुमान रिपोर्ट के मुताबिक 10 मई तक यह स्थिति ऐसी ही बनी रहेगी।

बता दें कि राजधानी दिल्ली में मौजूदा समय जबरदस्त गर्मी पड़ रही है। इसका अंदाजा ऐसे भी लगाया जा सकता है कि मंगलवार को आसमान बादलों से ढंका था, फिर भी अधिकतम तापमान 41 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। जबकि न्यूनतम तापमान भी 24 डिग्री सेल्सियस से नीचे नहीं आया। मौसम में यह उतार-चढ़ाव कितना सही है, इस बारे में जानकारों का मानना है कि संक्रमण के इस दौर में मौसम का एक समान नहीं रहना अपेक्षाकृत मानवी शरीर के लिए सही नहीं। वर्षा-चक्र के लिए भी न्यूनतम ही कहा जाएगा।

You might also like

Comments are closed.