Weather Updates | आनेवाले 4 दिनों में उत्तर-पश्चिम भारत में भीषण शीतलहर; महाराष्ट्र के तापमान में भी होगी भारी गिरावट

मुंबई : Weather Updates | महाराष्ट्र समेत पूरे देश में पिछले दो सप्ताह से शुष्क मौसम दर्ज किया गया है। दिसंबर में दो सप्ताह समाप्त होने के बाद भी देश में अपेक्षित ठंड का अनुभव नहीं हुआ। लेकिन अब पश्चिमी हवाओं के प्रभाव से पंजाब समेत भारत में शीतलहर (cold wave) शुरू हो गई है। अगले चार से पांच दिनों में उत्तर पश्चिम भारत में शीतलहर तेज होने की संभावना (Weather Updates) है। इसलिए मौसम विभाग (weather department) ने क्षेत्र के नागरिकों को चेतावनी जारी की है।

 

पिछले कुछ दिनों में देश से ठंड के गायब होने के बाद पंजाब समेत मध्य महाराष्ट्र और गुजरात के ज्यादातर हिस्सों में फिर से ठंड का अहसास होने लगा है। अगले चार से पांच दिनों में क्षेत्र के न्यूनतम तापमान (minimum temperature) में 3 से 4 डिग्री सेल्सियस की गिरावट आएगी। इसका असर महाराष्ट्र में भी महसूस किया जाएगा। इस बीच, महाराष्ट्र में भी तापमान में करीब 2 से 3 डिग्री सेल्सियस की गिरावट आने की संभावना है।

 

दूसरी ओर, विदर्भ में भी ठंड पड़ रही है, तापमान 12 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया है। इसलिए विदर्भ के लोगों को गुलाबी ठंडी अनुभव हो रही है। अगले कुछ दिनों में तापमान में और गिरावट आने की संभावना है। पिछले दो सप्ताह से शुष्क मौसम (dry season) दर्ज करने के बाद विदर्भ में ठंड शुरू हो गई है।

 

दरअसल, मौजूदा पश्चिमी हवाओं ने जम्मू-कश्मीर और अफगानिस्तान के आसपास के इलाकों में चक्रवाती हालात पैदा कर दिए हैं। इसके परिणामस्वरूप, अगले दो दिनों में जम्मू-कश्मीर, लद्दाख, गिलगित, बाल्टिस्तान, मुजफ्फराबाद और हिमाचल प्रदेश में बर्फवारी पड़ने की संभावना है। कल उत्तरी पंजाब, हरियाणा और पश्चिमी उत्तर प्रदेश में भी हल्की से मध्यम बारिश की संभावना है। एक संयुक्त परिणाम के रूप में, महाराष्ट्र सहित मध्य भारत में तापमान में गिरावट आई है।

 

 

 

Pune Crime | बिना लाइसेंस पिस्तौल रखनेवाले दो लोगों को फिरौती विरोधी दस्ते ने किया गिरफ्तार, 2 पिस्तौल 10 कारतूस जब्त

 

Pune News | सदर्न कमान वार मेमोरियल में मनाया गया विजय दिवस, शहीदों को दी गई श्रद्धांजलि

 

Army Chief Gen Naravane | महाराष्ट्रीयन सेना प्रमुख मनोज नरवणे बनेंगे नए CDS ?

You might also like

Comments are closed.