Weather Update | महाराष्ट्र में आंधी-तूफान के साथ भारी बारिश की संभावना; पुणे समेत 18 जिलों में हाई अलर्ट

मौसम विभाग

पुणे (Pune News) : पिछले पांच-छह दिनों से महाराष्ट्र (Maharashtra) में मानसून (Weather Update) का असर बढ़ा है। कोंकण, मध्य महाराष्ट्र और मराठवाड़ा के लिए आज भारी से बहुत भारी बारिश (Heavy Rain) का अलर्ट (Alert) जारी किया गया है। मौसम विभाग (Meteorological Department) (IMD अलर्ट) के अनुसार, विदर्भ में मध्यम से भारी बारिश की संभावना (Weather Update) है। कोंकण में आज कई जगहों पर भारी बारिश के आसार हैं। इसलिए महाराष्ट्र के पश्चिमी तट के नागरिकों को अलर्ट कर दिया गया है।

 

आज राज्य के कुल 16 जिलों को ऑरेंज अलर्ट (orange alert) दिया गया है। रत्नागिरी और रायगढ़ जिलों में रेड अलर्ट (red alert) जारी किया गया है। इसलिए इन दोनों जिलों में भारी बारिश की संभावना है। अगले कुछ घंटों में जिले में तेज हवाओं के साथ तेज बारिश की संभावना है। मौसम विभाग (Meteorological Department) ने पुणे, सतारा, कोल्हापुर, सिंधुदुर्ग, ठाणे, पालघर, नासिक, जलगांव, औरंगाबाद, जालना, बीड, लातूर, परभणी, नांदेड़, अकोला और अमरावती समेत 16 जिलों को ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। बाकी जिलों को यलो अलर्ट दिया गया है।

 

वर्तमान में, मानसून (Monsoon) की उम्मीद वाले  कम दाब का बेल्ट दक्षिण की ओर स्थानांतरित हो गया है, जिसके कारण राजस्थान के बीकानेर से जयपुर, गुना, गोंदिया और बंगाल की खाड़ी में निम्न दबाव क्षेत्र तक सक्रिय हो गया है। इसलिए, महाराष्ट्र के दक्षिणी हिस्से में समुद्र तल से 3.1 से 7.6 किमी की ऊंचाई पर परस्पर विरोधी हवाएं चल रही हैं। इससे पूरे राज्य में बारिश (Rain) के लिए पोषक माहौल बन गया है।

 

आज सुबह से मुंबई समेत कोंकण, मध्य महाराष्ट्र, उत्तरी महाराष्ट्र और मराठवाड़ा में बादल छाए हुए हैं। अगले कुछ घंटों में कई जगहों पर भारी बारिश (Heavy Rain) की संभावना है। राज्य में कल से बारिश कुछ कम होने की उम्मीद है। कल से उत्तर महाराष्ट्र, घाट क्षेत्र और कोंकण के कुछ जिलों को छोड़कर राज्य में शुष्क मौसम रहने की संभावना है। उसके बाद अगले तीन दिनों तक राज्य में बारिश में धीरे-धीरे कमी आने की संभावना है।

 

 

Maharashtra | महाराष्ट्र में ‘इस’ दिन से शुरू होंगे कॉलेज

Parambir Singh | परमबीर सिंह के खिलाफ बेलेबल वारंट जारी

You might also like

Comments are closed.