Weather Update | उत्तर-मध्य भारत में तेज बारिश, जानिए महाराष्ट्र में कैसा रहेगा मौसम का हाल?

मुंबई – Weather Update |  महाराष्ट्र में मॉनसून भले ही इस साल जून में पहुंचा, लेकिन इस साल राज्य में अपेक्षित बारिश नहीं हुई। राज्य में पिछले तीन महीने से ऊनी बारिश का खेल चल रहा है। इस बीच कहीं-कहीं भारी बारिश (Weather Update) भी हुई है। लेकिन, इससे किसानों को भारी नुकसान हुआ है। मौसम विभाग (IMD) ने इस साल सितंबर में राज्य में औसत से अधिक बारिश की भविष्यवाणी की थी। मौसम विभाग के अनुसार राज्य में पहले दो सप्ताह में अच्छी बारिश हुई है।

लेकिन, अब प्रदेश से एक बार फिर मानसून गायब हो गया है। राज्य में आज लगभग सभी जगहों पर शुष्क मौसम दर्ज किया गया है। इस बीच मौसम विभाग ने विरल स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश की संभावना जताई है। मौसम विभाग ने आज नागपुर और चंद्रपुर जिलों के लिए येलो अलर्ट जारी किया है। अगले 24 घंटों में भारी बारिश की संभावना है। इस बीच यहां 30 से 40 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से तेज हवाएं चलने का अनुमान है।

बंगाल की खाड़ी और गुजरात क्षेत्र में पिछले दो सप्ताह में बना निम्न दबाव का क्षेत्र अब उत्तर की ओर स्थानांतरित हो गया है। इसके कारण वर्तमान में मध्य भारत और उत्तर भारत में वर्षा की तीव्रता बढ़ गई है। नतीजतन, गुजरात, मध्य प्रदेश, उत्तर प्रदेश, बिहार, पश्चिम बंगाल, ओडिशा और अधिकांश पूर्वोत्तर राज्यों में भारी बारिश होने की संभावना है। मध्य प्रदेश के कई जिलों में आज रेड अलर्ट जारी किया गया है। यहां भारी से बहुत भारी बारिश होने की संभावना है।

वहीं, महाराष्ट्र में अगले पांच दिनों तक बारिश का भीषण लॉकडाउन रहेगा। राज्य में अगले पांच दिनों तक मौसम शुष्क रहने का अनुमान है। इस बीच, कुछ स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश की संभावना है। लेकिन ज्यादातर जगहों पर मौसम विभाग की ओर से कोई चेतावनी नहीं दी गई।

 

Virat Kohli | विराट कोहली ने टीम इंडिया की टी-20 की कप्तानी छोड़ने का किया ऐलान

 

You might also like

Comments are closed.