Weather Forecast | महाराष्ट्र में चार दिन तक मूसलाधार बारिश; कोंकण में भारी बारिश की चेतावनी

महाराष्ट्र में चार दिन तक मूसलाधार बारिश

पुणे (Pune News) : ऑनलाइन टीम – (Weather Forecast) राज्य के कई हिस्सों में भारी बारिश (Heavy Rain) के आसार हैं। इसके लिए आवश्यक पोषक वातावरण तैयार हो रहा है। आज (गुरुवार) राज्य में कुछ स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश (Rain)  होगी। कल (शुक्रवार) कोंकण के ज्यादातर हिस्सों में बारिश (Rain) का असर बढ़ेगा और सिंधुदुर्ग (Sindhudurg) में भारी बारिश (Rain) की चेतावनी दी गई है। मौसम विभाग (weather department) ने कई जगहों पर आंधी के साथ तेज बारिश (Rain) की भी संभावना जताई है। (Weather Forecast)

पिछले दो दिनों से राज्य के कुछ हिस्सों में बारिश (Rain) हो रही है। कुछ इलाकों में बारिश नहीं होने के कारण लू तेज हो गई है। राज्य के कुछ हिस्सों में उष्णता (Heat) बढने के कारण गर्मी में अच्छी बढ़त देखने को मिली है। जलगांव (Jalgaon) में पिछले दो दिनों से उच्च तापमान (high temperature) का सामना करना पड़ रहा है। बुधवार सुबह आठ बजे तक जलगांव में अधिकतम तापमान छह डिग्री सेल्सियस बढ़कर 39.6 डिग्री सेल्सियस हो गया।

जलगांव (Jalgaon), पुणे (Pune), महाबलेश्वर (Mahabaleshwar), सातारा (Satara), मराठवाड़ा (Marathwada) में औरंगाबाद (Aurangabad), परभणी (Parbhani), विदर्भ (Vidarbha) में अकोला (Akola), अमरावती (Amravati), बुलडाना (Buldhana), वर्धा (Wardha), यवतमाल (Yavatmal) में अधिकतम तापमान में औसत से अधिक की वृद्धि हुई है। मध्य महाराष्ट्र (Madhya Maharashtra) में अधिकतम तापमान 24 से 39 डिग्री सेल्सियस, कोंकण (Konkan) में 32 से 33 डिग्री सेल्सियस, मराठवाड़ा में 34 से 35 डिग्री सेल्सियस और विदर्भ में 35 से 39 डिग्री सेल्सियस रहा।

बदलते मानसून के लिए पोषक तत्व :

उत्तर भारत (North India) में दक्षिण पश्चिम (South West) मानसून (Monsoon) अपनी यात्रा शुरू करने के लिए तैयार है। आगे बढने के लिए पोषक तत्व तैयार हो रहे है। मौसम विज्ञान (Meteorology) के सूत्रों के अनुसार, मानसून के शनिवार से उत्तर पश्चिम भारत में अपनी यात्रा शुरू करने और दिल्ली, पंजाब, हरियाणा और राजस्थान के कुछ हिस्सों में पहुंचने की उम्मीद है।

यहां भारी बारिश होगी :

गुरुवार – रायगढ़, रत्नागिरी, सिंधुदुर्ग, पुणे, नगर, नासिक, जलगांव, कोल्हापुर, सतारा, सांगली, सोलापुर, संपूर्ण मराठवाड़ा, भंडारा, चंद्रपुर, गढ़चिरौली, वर्धा, गोंदिया, नागपुर

शुक्रवार – रायगढ़, रत्नागिरी, सिंधुदुर्ग, नगर, पुणे, नासिक, जलगांव, कोल्हापुर, परभणी, हिंगोली, नांदेड़, वर्धा, चंद्रपुर, गढ़चिरौली, नागपुर, यवतमाल

शनिवार – ठाणे, पालघर, रत्नागिरी, सिंधुदुर्ग, पुणे, सतारा, नांदेड़, हिंगोली, वाशिम, यवतमाल, अमरावती, वर्धा, नागपुर, भंडारा, नागपुर, गढ़चिरौली, चंद्रपुर

रविवार – पूर्ण कोंकण, कोल्हापुर, पुणे, सतारा, उस्मानाबाद, लातूर, नांदेड़, बुलडाना, वाशिम, अकोला, यवतमाल, अमरावती, वर्धा, नागपुर

कहीं-कहीं बारिश की बौछारें

राज्य के कुछ हिस्सों में बादल का वातावरण तैयार हुए हैं। इससे कहीं-कहीं बारिश हो रही है।

बुधवार सुबह आठ बजे तक कोंकण के तला में 20 मिमी बारिश हुई। मुंबई (Mumbai) के कोलाबा, रायगढ़ के सांताक्रूज, मानगांव, मध्य महाराष्ट्र के श्रीवर्धन, धुले, सांगली के मिराज और सतारा के सतारा में भी हल्की बारिश हुई।

मराठवाड़ा (Marathwada) के नांदेड़ (Nanded) के उमरी में 27 मिमी बारिश हुई. बीड के पटोड़ा, जालना के परतूर, नांदेड़ के नायगांव खैरगांव, विदर्भ के गढ़चिरौली में कुरखेड़ा, नागपुर के रामटेक और नागपुर में भी हल्की बारिश हुई।

कहीं-कहीं गरज के साथ छींटे पड़े।

 

 

 

BJP | भाजपा का अगला टारगेट मुंबई, कोंकण और शिवसेना ! राणे, पाटिल को शामिल कर शिवसेना को शह

 

Nagpur Crime News |  पुलिस की जबर्दस्त पिटाई से युवक की मौत ; पुलिस वैन से टक्कर के बाद पिटाई, नागपुर में तनाव

 

 

 

You might also like

Comments are closed.