देश में पहली बार उपयोग…पोलिंग बूथ पर तापमान ले रहा रोबोट, सैनिटाइजर भी दे रहा है 

नई दिल्ली. ऑनलाइन टीम : कोरोनाकाल में जहां इंसान एक-एक कदम फूंक-फूंक कर रख रहा है, वहीं वायरस उसका पीछा करता जा रहा है। लोगों को समझ में नहीं आ रहा कि कौन सा रास्ता तलाश करें, ताकि संक्रमण से बच सकें। लोगों की इस परेशानी को दूर करने के लिए अब एक रोबोट आया है। केरल के एक वोटिंग बूथ पर एक रोबोट को ये काम करते देखा गया। यहां वोटिंग बूथ पर तापमान जांचने और सैनिटाइजर डालने के लिए एक रोबोट रखा गया है।

रॉबोट लोगों को सैनिटाइजर दे रहा है और और मीठी आवाज में उन्हें सोशल डिस्टेंसिंग बनाए रखने के लिए कह रहा है। शरीर का तापमान  अधिक होने पर रोबोट  तुरंत मतदान केंद्र के पोलिंग ऑफिसर को रिपोर्ट करने के लिए भी कह रहा है, ताकि दूसरों को संक्रमण से बचाया जा सके।

‘ सायाबोट’नामक इस रोबोट को  को कोच्चि स्थित स्टार्ट-अप फर्म  एसिमोव रोबोटिक्स ’द्वारा विकसित किया गया है। असिमोव रोबोटिक्स के सीईओ टी. जयकृष्णन ने कहा कि मतदान केंद्र पर रोबोट दो दिनों में विकसित किया गया था, जब जिला प्रशासन ने उनकी फर्म से संपर्क किया था। जिला कलेक्टर एस सुहास ने कहा, “शायद, यह पहला रोबोट है जिसे देश में एक मतदान केंद्र में तैनात किया जा रहा है। यह अपना काम पूरी तरह से कर रहा है। यह अनुशासन शैली लागू कराता है। यह एक पायलट आधार पर है और  चुनाव आयुक्त और अन्य लोगों से परामर्श करने के बाद इसकी सफलता को देखते हुए हम इसे अन्य स्थानों पर तैनात करेंगे।”

You might also like

Comments are closed.