कॉसमॉस बैंक साइबर अटैक मामले में यूएई से आरोपी गिरफ्तार

पुणे: कॉसमॉस बैंक के सर्वर पर साइबर अटैक कर 94 करोड़ रुपए लूटनेवाले अंतर्राष्ट्रीय गिरोह के मुखिया को संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) पुलिस ने गिरफ्तार किया है। गिरफ्तार किए गये आरोपी का नाम सुमेर्शेख (उम्र 28, वर्तमान नि. दुबई, मूल नि. मुंबई) है। इस मामले में पुणे पुलिस के पास आरोपी को सौंपने के लिए सीबीआई यूएई पुलिस से फीड्बैक ले रही है।

कॉसमॉस बैंक के सर्वर पर साइबर अटैक मामले में सुमेर शेख का हाथ था। उसने जाल बिछाया, साइबर क्रिमिनल्स ने डार्क वेब से कॉसमॉस बैंक के ग्राहकों की गोपनीय इलेक्ट्रॉनिक जानकारी चुरा ली। इस जानकारी का उपयोग करके, नकली एटीएम कार्ड बनाए गए थे। कार्ड का उपयोग करने के लिए पहले बैंक का एटीएम स्विच सर्वर हैक किया गया था। डुप्लीकेट डेबिट कार्ड तैयार कर साथियों को बांटा और उन्हे कैश निकालने के लिए कहता था, इस तरह से उसने इस अपराध को अंजाम दिया।

शेख द्वारा किए गए इस क्राइम का पता चलने के बाद इंटरपोल ने नोटिस भी भेजी थी। कॉसमॉस बैंक के एटीएम स्वीच पर 11 और 13 अगस्त 2017 पर अटैक कर 94 करोड़ रुपए निकाले गए थे। आरोपियों ने 12 करोड़ रुपये हांगकांग के हैंसेंग बैंक को भेजे थे। पुणे पुलिस उनसे रुपये वसूलने में कामयाब रही। उसमे से 6 करोड़ रुपए कॉसमॉस बैंक को वापस मिल चुके हैं।

You might also like

Comments are closed.