आज कश्मीर मुद्दे पर UNSC में बंद कमरे में होगी चर्चा, चीन ने चली चाल !

नई दिल्ली : समाचार ऑनलाइन – जम्मू-कश्मीर से धारा 370 हटाने के बाद से पाकिस्तान बौखलाया हुआ है। भारत के अंतरिम मामले में दखल देते हुए अपने समर्थन के लिए यहां-वहां भटक रहे है। संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद (UNSC) ने जम्मू-कश्मीर से अनुच्छेद 370 हटाने के भारत के कदम पर ‘बंद कमरे में’ बैठक बुलाने पर सहमति व्यक्त की है। राजनयिकों ने कहा कि सुरक्षा परिषद के मौजूदा अध्यक्ष पोलैंड ने सुबह 10 बजे इस मुद्दे को चर्चा के लिए सूचीबद्ध किया है।

जानकारी के मुताबिक, ये चीन के अनुरोध पर हो रहा है। दरअसल चीन ने जम्मू-कश्मीर का विशेष दर्जा खत्म करने के भारत के फैसले पर चर्चा के लिए संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद से बंद कमरे में विचार विमर्श करने की मांग की थी। इससे पहले पाकिस्तान ने बैठक की मांग करते हुए एक पत्र लिखा था। पाकिस्तान ने इस बारे में अगस्त महीने में सुरक्षा परिषद के अध्यक्ष पोलैंड को पत्र लिखा था।

सुरक्षा परिषद के एक राजनयिक ने बताया, ‘बैठक का प्रारूप क्लोज्ड-डोर कंसल्टेशन (समूह के सदस्यों के बीच मंत्रणा) होगा जिसमें पाकिस्तान का शामिल होना नामुमकिन है। बैठक बंद कमरे में की जाएगी, जिसका प्रसारण नहीं किया जाएगा।’ बता दें कि विदेश मंत्री एस जयशंकर ने सोमवार को बीजिंग में चीन के विदेश मंत्री वांग यी के साथ हुई द्विपक्षीय मुलाकात में स्पष्ट किया था कि जम्मू-कश्मीर का विशेष दर्जा खत्म करने का फैसला भारत का आंतरिक मामला है।

Comments are closed.