Loading...

गर्मी से बचने के लिए डॉक्टर ने कार पर की गोबर की कोटिंग

Loading...
पुणे : समाचार ऑनलाईन – अहमदाबाद में गर्मी से बचने के लिए एक महिला द्वारा कार पर गोबर की कोटिंग करने की फोटो वायरल होने के बाद पुणे में भी एक ऐसा मामला सामने आया है।लगातार बढ़ती गर्मी से राहत पाने के लिए पुणे के एक डॉक्टर ने अपनी महिंद्रा एसयूवी पर गाय के गोबर का लेप लगा दिया। बता दें कि कुछ दिन पहले ठीक इसी तरह अहमदाबाद की एक महिला ने अपनी टोयटा कार पर गोबर का लेप लगाया था।
प्राप्त जानकारी के मुताबिक, यह महिंद्रा एक्सयूवी 500 कार पुणे के डॉ. नवनाथ दुधल की है। उनका कहना है कि ऐसा करने से गाड़ी में एसी का कम से कम प्रयोग करना पड़ रहा है, इससे गाड़ी सामान्य तौर पर कम गर्म हो रही है। ग्लॉस एरिया को छोड़कर पूरी कार बॉडी परगोबर की तीन लेयर को लगाया गया है। डॉ. नवनाथ का मानना है कि गाय गोबर को लगाए जाने के बाद सूर्य की रोशनी सीधे गाड़ी की बॉडी पर नहीं पड़ती है। जिससे इसके भीतर का तापमान सामान्यत: 5 से 7 डिग्री तक कम रहता है।
टाटा इंस्टिट्यूट के सीनियर डॉक्टर रहे डॉ नवनाथ के मुताबिक, इसे पानी और कॉटन के कपड़े से इसे आसानी से साफ किया जा सकता है और इसका गाड़ी के पेंट पर कोई भी बुरा प्रभाव नहीं दिखेगा। गाड़ी पर गोबर का लेप लगाने का ये विचार उनके दिमाग में इसलिए आया क्योंकि वो नियमित रूप से कैंसर रोगियों के लिए गोमूत्र के लाभ का अध्ययन कर रहे हैं। हालांकि, वैज्ञानिक तौर पर अभी तक इस बात की कोई पुष्टी नहीं की गई है कि, क्या वास्तव में गाय का गोबर कार को भीतर से ठंडा रख सकता है ?
Loading...

Comments are closed.