सर्दी से बचने के लिए अपने भोजन में जरुर शामिल करें ‘यह’ चीजें, होगा फायदा  

समाचार ऑनलाइन– फ़िलहाल सर्दियों का मौसम चल रहा है. ऐसे में बाहर निकलना भी मुश्किल हो जाता है. पूरा दिन सर्द हवाएं चलती हैं, तो कभी घना कोहरा छाया रहता है, तो कभी थोड़ी देर में धूप निकल आती है. इस बदलते मौसम का सीधा प्रभाव हमारी सेहत पर पड़ता है. क्योंकि इस समय हमारा इम्यूनिटी पॉवर भी बहुत कमजोर हो जाता है. ऐसे में हमें सर्दी-जुखाम, बुखार आदि दिक्कतें हो सकती हैं. इसलिए सर्दी के मौसम में अपने खानपान पर ध्यान रखना बेहद जरूरी हो जाता है.  आइए जानते हैं अपने खानपान से कैसे सर्दियों के मौसम में खुद ठंडी से बचाया जा सकता है…

–    सर्दियों में मूंगफली खाना आपको बेहद फायदा पहुंचा सकता है.  इसमें बहुत अधिक मात्रा में प्रोटीन होता है जो आपके शरीर को ठंडे मौसम में तरोताजा बनाकर रख सकता है।

–    इस मौसम में तिल को खाने से शामिल करना भी बहुत लाभकारी है. यह शरीर को ऊर्जा डेटा है. साथ ही तिल के तेल की मसाज से ठंड से बचा जा सकता है।

–    जिन्हें बाजरे की रोटियां पसंद हैं, उनको इसका लुत्फ़ उठाने का अच्छा अवसर है. ठंड के दिनों में बाजरे की रोटी स्वास्थ्यवर्धक होती है. इस तरह आप अपना शौक भी पूरा कर सकते हैं और स्वास्थ्य भी बना सकते हैं. बता दें कि दूसरे अनाजों की अपेक्षा बाजरे में सबसे अधिक प्रोटीन की मात्रा होती है।

–    सर्दियों में अदरक सेवन बेहद लाभप्रद है. इसका सर्दियों में अधिक से अधिक से यूज करना चाहिए. इसके सेवन से शरीर को गर्मी मिलती है तथा डाइजेशन भी अच्छा रहता है।

–    ठंडे मौसम में शहद का इस्तेमाल भी आपको सर्दियों में होने वाली स्वास्थ्य परेशानियों से बचा सकता है. इन दिनों में आपको अपने भोजन में शहद को जरूर शामिल करना चाहिए. इससे पाचन क्रिया में सुधार होगा तथा इम्यून सिस्टम भी स्ट्रांग होगा।

You might also like

Comments are closed.