Maharashtra | महाराष्ट्र में मूसलाधार बारिश का फिर से बढ़ा खतरा, ‘इन’ जिलों में चेतावनी

जालना : (Maharashtra) लंबे अंतराल के बाद जालना जिले में बारिश (heavy rain) फिर से शुरू हो गई है और आज सुबह से ही हर जगह बारिश हो रही है। यह फसलों को पुनर्जीवित करेगा और फसल के विकास के लिए अनुकूल वातावरण तैयार करेगा। सुबह से ही गरज के साथ बारिश हो रही है और आसमान (Maharashtra) में बादल छाए हुए हैं।

मौसम विभाग द्वारा दी गई जानकारी के अनुसार, राज्य में बारिश फिर से सक्रिय होगी और कई जिलों में मूसलाधार से लेकर बहुत मूसलाधार बारिश की चेतावनी दी गई है। कल से कई जिलों में बारिश हुई है और कुछ जगहों पर मूसलाधार बारिश के कारण बाढ़ जैसी स्थिति बन गई है।

लातूर जिले में जोरदार बारिश

पिछले कुछ दिनों के गैप के बाद आज फिर बारिश ने लातूर जिले में अच्छी उपस्थिति दर्ज कराई है। हालांकि रात और सुबह की बारिश से किसान खुश नजर आए, लेकिन कुछ इलाकों में तेज हवाओं के साथ हुई बारिश ने फसलों को भारी नुकसान पहुंचाया है।

लातूर जिले के रेणापूर, औसा, निलंगा, अहमदपुर और अन्य तालुकों में कल रात से भारी बारिश हुई। इस बारिश से एक तरफ जहां फसलों को जीवनदान मिल रहा है वहीं कुछ इलाकों में फसल का नुकसान हो रहा है। तेज हवाओं के साथ तेज बारिश ने फसलों को भारी नुकसान पहुंचाया है। इससे किसानों को भारी नुकसान हुआ है।

कुछ जगहों पर फसल को नुकसान

जिले के तपसेचिंचोली और गडवेवाड़ी इलाकों में तेज हवाओं के साथ बारिश के कारण भारी मात्रा में गन्ना गिर गया है और किसान बेहाल हो गए हैं। इसी तरह कई किसानों के खेतों में मूंग, उड़द और मक्का की फसल को नुकसान पहुंचा है। एक तरफ जहां सोयाबीन पर स्नेल ने हमला कर दिया है, वहीं दूसरी तरफ तेज हवा और बारिश से गन्ने को नुकसान हो रहा है। साथ ही नुकसान का तत्काल पंचनामा कर नुकसान की भरपाई की भी मांग की जा रही है।

अहमदनगर में बादल फटने और बारिश का पूर्वानुमान

बंगाल की खाड़ी के ऊपर बने निम्न दबाव के बेल्ट के कारण मराठवाड़ा विदर्भ सहित उत्तरी महाराष्ट्र में बारिश हो रही है। अहमदनगर जिले में भी कल रात से लगातार बारिश हो रही है। पाथर्डी तालुका में 193 मिमी बारिश दर्ज हुई है। नदियों और नालों में बाढ़ के कारण कुछ जगहों पर यातायात ठप हो गया है। पाथर्डी तालुका में मकान ढह गए और फसलों को नुकसान पहुंचा है। मौसम विभाग ने अगले कुछ घंटों तक बारिश जारी रहने का अनुमान जताया है।

 

You might also like

Comments are closed.