14 साल की उम्र में सहा था दुष्कर्म का दर्द, आज पीड़िताओं की हमदर्द   

मुंबई.ऑनलाइन टीम : सोमी अली एक जाना-पहचाना नाम। सोमी ‘नो मोर टीयर्स’ नाम से एक गैर सरकारी संस्था चलाती हैं। यह संस्था दुष्कर्म और प्रताड़ना की शिकार महिलाओं को आश्रय देती है। मगर इसे कम ही लोग जानते हैं कि इसके पीछे उनका वह दर्द काम कर रहा है, जो 14 साल की ही उम्र में मिला था। खुद सोमी के अनुसार, पांच साल की उम्र में मुझे सेक्शुअली एब्यूज किया गया था, और 14 साल की उम्र में मेरा रेप हुआ था। मैं भी उस हालात से गुजरी हूं, जो किसी नर्क से कम नहीं है।

बताने पर उन्हें लोगों के ताने भी सुनने पड़े थे। मैं इसका पूरा खुलास नहीं कर सकती, पर लोगों का दर्द बांट सकती हूं। इसलिए बतौर रेप सर्वाइवर मैं उन सभी लोगों को सलाम करती हूं जो उनके साथ घटित घटनाओं के बारे में बात कर रहे हैं या ऐसा सोच रहे हैं। मुझे भी मेरे साथ हुई घटना के बारे में बात करने में सालों लग गए थे। पूरी दुनिया को ये बताने के लिए मुझे बहुत हिम्मत जुटानी पड़ी थी।

खुद अभिनेत्री ने एक इंटरव्यू के दौरान कहा था कि उनकी जिंदगी का मकसद अब किसी की जिंदगी बचाना बन चुका है। साथ ही दिल का गुबार निकालते हुए कहा-ये मुश्किलें तब और बढ़ जाती हैं, जब जिन लोगों से आप मदद की और सुरक्षा की उम्मीद करते हैं, वहीं कुछ भी नहीं करते हैं।

याद रहे, 90 के दशक में सोमी अली के साथ सलमान खान का नाम खूब जुड़ा और दोनों के अफेयर के चर्चे भी हर तरफ थे। सोमी अली ने एक इंटरव्यू में इस बात का भी खुलासा किया था कि वो भारत इस वजह से आई थीं, क्योंकि उन्हें सलमान खान से शादी करनी थी।  कहा जाता है कि सलमान खान और सोमी अली का करीब 8 साल तक रिलेशन भी रहा था, लेकिन बाद में ये रिश्ता टूट गया। बाद में सोमी मियामी चली गईं और दोबारा पढ़ाई शुरू की। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक सोमी अली ने अमेरिका वापस जाकर साइकलॉजी में बैचलर डिग्री ली। इसके बाद ब्रॉडकास्ट जर्नलिजम में मास्टर्स करने के बाद सोशल वर्क से जुड़ गईं।

You might also like

Comments are closed.