12 घंटे में पूरा होगा मुंबई से दिल्ली का सफर, नितिन गडकरी ने दी सारी जानकारी

नई दिल्ली : ऑनलाइन टीम – सड़क और राजमार्ग देश के बुनियादी ढांचे में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी की बहु-करोड़ की परियोजना पूरे देश में चल रही है। केंद्र सरकार अब ग्रीन एक्सप्रेस हाईवे की ओर मार्च कर रही है। नितिन गडकरी इसके लिए एक मेगा प्लान बना रहे हैं। यह बात नितिन गडकरी ने पीएचडी चैंबर ऑफ कॉमर्स द्वारा आयोजित एक कार्यक्रम में कही। योजना के अनुसार, देश के प्रमुख शहरों को मुंबई-दिल्ली एक्सप्रेसवे सहित राजधानी दिल्ली से जोड़ा जाएगा।

दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेसवे के बारे में बहुत चर्चित और बहुप्रतीक्षित अगले साल के भीतर पूरा हो जाएगा। गडकरी ने कहा कि इस परियोजना पर 1 लाख करोड़ रुपये खर्च हुए हैं और दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेसवे का उद्घाटन एक से दो महीने में किया जाएगा। गडकरी ने यह भी उम्मीद की है कि ग्रीन हाईवे के निर्माण से देश में वायु प्रदूषण को कम करने, यातायात में आसानी लॉजिस्टिक्स और परिवहन की लागत को कम करने में मदद मिलेगी। साथ ही, मुंबई से दिल्ली तक का सफर कार से केवल 12 घंटे में पूरा होगा। वर्तमान में यात्रा को पूरा होने में लगभग 40 घंटे लगते हैं।

गडकरी ने यह भी कहा कि 1300 किलोमीटर मार्ग पर 60 प्रतिशत काम पूरा हो चुका है। साथ ही इस योजना के तहत पहले चरण में 8-लेन की सड़कों और दूसरे चरण में 12-लेन की सड़कों का निर्माण किया जाएगा। लिहाजा, एक इलेक्ट्रिकल हाईवे बनने जा रहा है। दरअसल पीएचडी चैंबर ऑफ कॉमर्स ने टेलीविजन सिस्टम के माध्यम से एक आयोजन किया था। नितिन गडकरी ने इस कार्यक्रम में डिजिटल रूप से भाग लिया। गडकरी ने कहा कि सरकार ग्रीन एक्सप्रेस हाईवे के निर्माण पर 7 लाख करोड़ रुपये खर्च करेगी

पर्यावरण को नुकसान पहुंचाए बिना विकास –

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने नेशनल इंफ्रास्ट्रक्चर पाइपलाइन के तहत 111 लाख करोड़ रुपये के निवेश का लक्ष्य रखा है और सरकार हरित दृष्टिकोण अपनाकर पर्यावरण को नुकसान पहुंचाए बिना इसे विकसित करने का प्रयास कर रही है। 22 ग्रीन हाईवे कॉरिडोर में से, दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेसवे दोनों महानगरों के बीच यात्रा के समय को कम करेगा। इस यात्रा में 12 घंटे तक का समय लग सकता है। वर्तमान में, यात्रा में 40 घंटे लगते हैं।

इस बीच, दिल्ली-अमृतसर-कटरा परियोजना पर काम दो से तीन महीने में शुरू हो जाएगा। गडकरी ने कहा कि दिल्ली-फरीदाबाद-सोहना एक्सप्रेस राजमार्ग और अहमदाबाद-धोलेरा राजमार्ग परियोजनाएं शुरू की गई हैं।

You might also like

Comments are closed.