Loading...

‘आठ फेरे’ के पहले कार्यालयों का फेरा, योगी के फरमान से दुल्हा-दुल्हन भी परेशान 

Loading...

 लखनऊ/नई दिल्ली : कोरोना महामारी की आहट दोबारा सुनाई देने लगी है। दिल्ली में हाहाकार मचा रहे कोरोना से सतर्क उत्तर प्रदेश सरकार ने फिर शादी-समारोहों, सभी सामूहिक आयोजनों में लोगों के शामिल होने की संख्या सीमित कर दी है। यूपी सरकार ने निर्देश जारी किए हैं कि बंद कमरे या हॉल में अधिकतम 100 लोग, जबकि खुले स्थान पर निर्धारित क्षमता से 40 फीसद लोग शामिल हो सकेंगे। बैंड, डीजे पर पूरी तरह से पाबंदी लगा दी गई है। इसके साथ ही बुजुर्गों और बीमार लोगों के शादियों में शामिल होने पर रोक लगाया गया है।

Loading...

एक अक्टूबर को प्रदेश सरकार ने अनलॉक की जो गाइडलाइन जारी की थी, उससे लगने लगा था कि अब कोरोना वायरस संक्रमण खत्म हो रहा है। महीनों से लगे प्रतिबंध में ढील देते हुए 15 अक्टूबर से शादी और अन्य सामूहिक समारोहों में सौ से बढ़ाकर अधिकतम दो सौ लोगों के शामिल होने की अनुमति सरकार ने दी थी। अभी 37 दिन ही बीते थे कि सरकार की नई गाइडलाइन जारी हो गई।  शादी समारोहों में अब फिर से सौ लोगों के शामिल होने की सीमा तय कर दी गई है। गाइडलाइंस के मुताबक अगर मैरिज हाउस की क्षमता 100 की है तो वहां आयोजित होने वाले कार्यक्रम में सिर्फ चालीस लोग ही शामिल होंगे। इसी प्रकार यदि लॉन की क्षमता के चालीस फीसद ही लोग समारोह में शामिल हो सकेंगे। इसके साथ-साथ फेस मास्क, सैनिटाइजर, थर्मल स्कैनिंग और हैंड वॉश अनिवार्य है। इस नए नियम के उल्लंघन पर मुकदमा होगा। शादी में बुजुर्ग, बीमार और बच्चों को आमंत्रित करने से बचने के निर्देश दिए गए हैं। कोविड प्रोटोकॉल का उल्लंघन करने पर धारा 144 और 188 के तहत कार्रवाई होगी।

Loading...

योगी सरकार के इस फरमान के कारण धूमधाम से शादी का सपना संजोए बैठे लोगों की उम्मीदों पर पानी फेर दिया है।  जिन लोगों ने शादी समारोह के लिए मैरिज हॉल बुक कराए हैं, उन्हें 50-50 लोगों को अलग-अलग समय पर शामिल होने के लिए बता रहे हैं। कई लोग होटल और मैरिज लॉन की बुकिंग भी रद करवा रहे हैं, तो कई डीजे की बुकिंग कैंसल करवा रहे हैं। वहीं कुछ लोग बैंड बाजे की अनुमति के लिए चक्कर लगा रहे हैं।

हालांकि शादी समारोह के लिए यूपी सरकार की नई गाइडलाइंस में डीजे और बैंड-बाजे की अनुमति की तस्वीर साफ नहीं है। सटीक जानकारी न होने से लोग इधर-उधर भटक रहे हैं। कोई कलेक्ट्रेट के चक्कर लगा रहा है तो कोई थानों में घूम रहा है। इस बीच कई लोगों ने डीजे और बैंड बाजे की बुकिंग ही रद्द कर दी है तो कई जगह लोग शादी समारोह भी स्थगित कर रहे हैं।

Loading...

Comments are closed.