TET Exam |  टीईटी परीक्षा में 8 हजार डुप्‍लीकेट विद्यार्थी, परीक्षा में 90% उम्मीदवार उपस्थित

पुणे : TET Exam | रविवार को आयोजित हुए शिक्षक पात्रता परीक्षा (TET) कुछ अपवादों को छोड़कर शांति पूर्ण तरीके से सम्‍पन्‍न हो गया है. परीक्षा के लिए रजिस्ट्रेशन कराने वाले विद्यार्थियों में से 88 से 90% विद्यार्थी परीक्षा में उपस्थित हुए थे. ऐसे में एसटी हड़ताल (ST strike) का इस परीक्षा (TET Exam) पर कोई असर नहीं हुआ है. जांच में 8 हजार डुप्‍लीकेट विद्यार्थी रजिस्ट्रेशन (duplicate student registration)  कराए जाने की जानकारी सामने आई है. परीक्षा के पहले सत्र में कोल्हापुर, नाशिक, औरंगाबाद व धुले जिले में कुछ जगहों पर परीक्षा केंद्र पर देर से पहुंचे विद्यार्थियों ने हंगामा किया.

परीक्षा परिषद द्वारा शिक्षक पात्रता परीक्षा 2013 से आयोजित की जा रही है. 21 नवंबर 2021 को सातवीं टीईटी परीक्षा आयोजित की गई थी. कोरोना की वजह से पिछले वर्ष टीईटी की परीक्षा नहीं हो पाई थी. इस वजह से इस बार परीक्षा के लिए रजिस्‍ट्रेशन कराने वाले विधार्थियों की संख्‍या  बढ़ गई. इससे पहले 19 जनवरी 2020 में आयोजित टीईटी परीक्षा में 3 लाख 43 हजार 284 विद्यार्थियों ने रजिस्ट्रेशन कराया था.

परीक्षा परिषद के अध्‍यक्ष दत्‍तात्रय जगताप ने बताया कि राज्‍य के 1 हजार 443 परीक्षा केंद्रों पर पेपर क्रमांक‍1 के लिए राज्‍य के 2 लाख 54 हजार 428 विद्यार्थियों ने जबकि पेपर क्रमांक 2 के लिए 2 लाख 14 हजार 250 विद्यार्थियों के बैठने की व्यवस्था की गई थी.

टीईटी परीक्षा का रिजल्‍ट डेढ़ महीने में जारी करने का प्रयास है. पवित्र पोर्टल के जरिये की जाने वाली भर्ती के लिए योग्‍यता परीक्षा ली जाती है. यह परीक्षा फरवरी के आखिर तक आयोजित करने को राज्‍य सरकार ने मंजूरी दी है. इससे पूर्व टीईटी परीक्षा का रिजल्‍ट घोषित की जाएगी. यह जानकारी परीक्षा परिषद के अधिकारी ने दी.

डुप्‍लीकेट विधार्थी कौन

टीईटी परीक्षा के लिए रजिस्ट्रेशन कराने वाले विद्यार्थियों में कुछ विद्यार्थियों ने दो से तीन बार ऑनलाइन आवेदन किया था. ऐसे विद्यार्थियों के केवल एक आवेदन को मान्‍य किया गया. एक से अधिक आवेदन भरने वाले इन डुप्‍लीकेट विद्यार्थियों की संख्‍या 8 हजार थी. इसलिए इन प्रत्येक विद्यार्थी से संपर्क कर उनके केवल एक आवेदन को मंजूर किया गया.

You might also like

Comments are closed.