महंगाई में तड़का…नए साल में अब तक 200 रुपए से ज्यादा बढ़े गैस सिलेंडर के दाम

नई दिल्ली. ऑनलाइन टीम : हफ्ते भर के भीतर दो बार गैस सिलेंडर की कीमतों में इजाफा हुआ है। सोमवार को फिर से 25 रुपये की बढ़ोतरी की गई। ये कीमतें आज से लागू होंगी। गैस की कीमत लगातार पिछले दो माह से बढ़ रही है। जनवरी में ऑयल मार्केटिंग कंपनियों ने LPG गैस की कीमत में कोई बदलाव नहीं किया था। हालांकि, दिसंबर के महीने में 50 रुपए करके दो बार बढ़ोतरी की गई थी। वहीं, फरवरी में तीन अलग-अलग मौकों पर कीमत में तेजी आई। बता दें कि फरवरी में कुल बढ़ोतरी 100 रुपए की रही। दिसंबर से अब तक LPG सिलेंडर की कीमतों पर नजर डालें तो इसमें करीब 200 रुपए तक के आसपास का इजाफा हुआ है।

बता दें वैसे हर महीने की पहली तरीख को एलपीजी के दाम में बदलाव होते हैं, लेकिन आज के फैसले से 19 किलोग्राम वाले कमर्शियल गैस सिलेंडर के दाम में 90.50 रुपए का उछाल आया है। इससे पहले फरवरी में 4 तारीख को 25 रुपए, 14 तारीख को 50 रुपए और 25 फरवरी को इसमें 25 रुपए का इजाफा हुआ था।

गौरतलब है कि सरकार एक साल में प्रत्येक गैस कनेक्शन के लिए 14.2 किलोग्राम के 12 सिलेंडरों पर सब्सिडी देती है। ग्राहक को हर सिलेंडर पर सब्सिडी समेत कीमत चुकानी होती है। बाद में सब्सिडी का पैसा खाते में वापस आ जाता है। अगर ग्राहक इससे ज्यादा सिलेंडर लेना चाहते हैं तो उन्हें बाजार मूल्य पर खरीदना होता है।तेल कंपनियां हर महीने LPG सिलेंडर की कीमतों की समीक्षा करती हैं। इनमें बढ़ोतरी या कमी अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की कीमत और अमेरिकी डॉलर के एक्सचेंज रेट पर निर्भर करती है।

19 किलोग्राम वाले कमर्शियल गैस सिलेंडर 90.50 रुपए महंगा हुआ है। अब दिल्ली में इस सिलेंडर की कीमत 1614 रुपए हो गई है। उसी तरह मुंबई का रेट अब 1563.50 रुपए प्रति सिलिंडर हो गया है।

You might also like

Comments are closed.