केवल उंगली कान के पास रखकर मोबाइल पर बात करें, हिंगोली के छोटे वैज्ञानिक का बड़ा रिसर्च

हिंगोली : समाचार ऑनलाइन – मोबाइल इस्तेमाल नहीं करने वाले व्यक्ति को ढूंढ निकालना आज काफी मुश्किल है।  लेकिन  आज लोग फ़ोन पर बात करने के लिए नहीं बल्कि फोटो लेने, गाना सुनने के लिए मोबाइल का ज्यादा इस्तेमाल करते है।  रास्ते में आसानी हो इसलिए ऑडियो ब्लूट्रूथ उपकरण का इस्तेमाल हो रहा है।  हिंगोली के एक आठवीं पास किशोर ने स्पीकर के जरिये अनूठा रिसर्च किया है।   केवल उंगली लगाकर भी हम सामने वाले व्यक्ति से बातचीत कर सकते है ।

रवि क्षीरसागर केवल आठवीं पास है लेकिन वह ड्राइवर है ।  काम की तलाश में जालना जिले से हिंगोली आये रवि ने यहां एक अनूठा यंत्र तैयार किया है ।  एक हाथ में यह यंत्र घड़ी की तरह बांध कर मोबाइल पर ब्लूट्रूथ से जोड़ना है ।  फ़ोन आने पर बगैर कान के पास मोबाइल ले जाये बातचीत शुरू कर देता है ।

रवि ने इसके लिए घड़ी जैसा डीवॉइस बनाया है ।  ब्लूट्रूथ किट, ऑडियो बेल्ट, बॅटरी और क्वाइल इन चार सामानों का रवि ने इसमें इस्तेमाल किया है ।  शरीर के नस के जरिय ऑडियो वेव स्पीकर होकर कान तक पहुंचता है ।  यह दावा क्षीरसागर ने किया है ।

मोबाइल चार्जर से इस यंत्र को चार्ज किया जाता है ।  एक बार चार्ज होने के बाद दो घंटे तक यह यंत्र काम करता है ।  यह डिवाईस अभी प्राथमिक स्टेज पर है. कान से उंगली लगाकर यह संभव है क्या? यह अबतक साफ नहीं हो पाया है ।  लेकिन भविष्य में कान में सिर्फ उंगली लगाकर बातचीत करना असंभव नहीं हैं ।
You might also like

Comments are closed.