T20 World Cup : ICC ने जारी किया T20 World Cup का शेड्यूल

नई दिल्ली : ऑनलाइन टीम – इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल ने मंगलवार को ऐलान कर दिया कि इस बार T-20 वर्ल्ड कप का आयोजन यूएई और ओमान में किया जाएगा। विश्व कप की शुरुआत 17 अक्टूबर से होगी और इसका फाइनल मुकाबला 14 नवंबर को खेला जाएगा। कोरोना के कारण इस टी-20 विश्व कप का आयोजन भारत में नहीं होगा। आईसीसी के मुताबिक, भले ही यह टूर्नामेंट भारत में नहीं होगा लेकिन इस टूर्नामेंट की मेजबानी बीसीसीआई ही करेगा।

टूर्नामेंट के मुकाबले चार मैदानों में ही खेले जाएंगे। इसके तहत दुबई इंटरनेशनल स्टेडियम, शेख जायद स्टेडियम, अबूधाबी, शारजाह स्टेडियम और ओमान क्रिकेट एकेडमी ग्राउंड में मुकाबले खेले जाएंगे। पिछले साल कोरोना के चलते ही ऑस्ट्रेलिया में होने वाला टी20 वर्ल्ड कप पोस्टपोन करना पड़ा था। अब यह 2022 में ऑस्ट्रेलिया में होगा। 2021 टी20 वर्ल्ड कप के राउंड 1 में 12 मैच होंगे और यह आठ टीमों के बीच खेले जाएंगे। ये टीमें दो ग्रुप में होंगी और दोनों से दो-दो टीमें सुपर 12 के लिए क्वालिफाई करेंगी। इस राउंड में बांग्लादेश, श्रीलंका, आयरलैंड, नीदरलैंड्स, स्कॉटलैंड, नामीबिया, ओमान, पापुआ न्यू गिनी खेलेंगे। यह मुकाबले ओमान में खेले जाने हैं।

वहीं सुपर 12 में कुल 30 मैच होंगे। इनकी शुरुआत 24 अक्टूबर से होने की संभावना है। यहां पर 12 टीमें दो ग्रुप में बंटी हुई होगी। 12 में से आठ टीमें तो अपनी रैंकिंग के हिसाब से आई हैं जबकि बाकी चार का फैसला राउंड 1 के तहत होगा. सुपर 12 के मैच दुबई, अबूधाबी और शारजाह में खेले जाएंगे. इसके बाद दो सेमीफाइनल और फाइनल मैच खेले जाएंगे।

You might also like

Comments are closed.