‘स्टैच्यू ऑफ लिबर्टी’ के आकार का ऐस्टरॉइड आज गुजरेगा धरती के करीब से

नई दिल्ली. ऑनलाइन टीम : अमेरिका के ‘स्टैच्यू ऑफ लिबर्टी’ के आकार का ऐस्टरॉइड आज बुधवार को धरती के बेहद करीब से गुजरने जा रहा है। इस ऐस्टरॉइड का नाम 2021 BC है। यह करीब 93 मीटर चौड़ा है।

अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा के मुताबिक यह ऐस्टरॉइड आज चंद्रमा से भी करीब आ जाएगा। हालांकि इससे किसी तरह के खतरे की कोई आशंका नहीं है। यह ऐस्टरॉइड करीब 93 मीटर ऊंचा है और इतना ही स्टैच्यू ऑफ लिबर्टी का आकार है। यह ऐस्टरॉइड करीब 29 हजार मील प्रतिघंटे की रफ्तार से गुजरेगा। यह धरती से 6,40,000 मील की दूरी तक आ सकता है।

नासा इस ऐस्टरॉइड को लेकर चेतावनी दी है। हालांकि यह भी कहा है कि इससे धरती को किसी तरह का नुकसान होने की आशंका कम है। दरअसल, वायुमंडल में दाखिल होने के साथ ही आसमानी चट्टानें टूटकर जल जाती हैं और कभी-कभी उल्कापिंड की शक्ल में धरती से दिखाई देती हैं। ज्यादा बड़ा आकार होने पर यह धरती को नुकसान पहुंचा सकते हैं, लेकिन छोटे टुकड़ों से ज्यादा खतरा नहीं होता।

वहीं, आमतौर पर ये सागरों में गिरते हैं क्योंकि धरती का ज्यादातर हिस्से पर पानी ही मौजूद है। अगर किसी तेज रफ्तार स्पेस ऑब्जेक्ट के धरती से 46.5 लाख मील से करीब आने की संभावना होती है तो उसे स्पेस ऑर्गनाइजेशन्स खतरनाक मानते हैं। NASA का Sentry सिस्टम ऐसे खतरों पर पहले से ही नजर रखता है। इसमें आने वाले 100 सालों के लिए फिलहाल 22 ऐसे ऐस्टरॉइड्स हैं, जिनके पृथ्वी से टकराने की थोड़ी सी आशंका भी है।

You might also like

Comments are closed.