मात्र 10 हजार में शुरू करें ब्रेड बनाना, बाजार में लगातार 25 प्रतिशत तक ग्रोथ  

नई दिल्ली. ऑनलाइन टीम : गत वर्ष लॉकडाउन में सारी दुनिया घरों में कैद रही और इस साल फिर ऐसी ही स्थिति आ रही है। भारत के कई प्रदेशों में कोरोना संक्रमण की स्थिति गंभीर होती जा रही है। लॉकडाउन की घोषणा से कई प्रदेशों के लोग फिर परेशान होने लगे हैं। सबसे बड़ी चोट आर्थिक है, मगर कुछ कमाई के रास्ते हैं, जिन्हें घर बैठे लॉकडाउन में कम खर्च में आसानी से किया जा सकता है। इसमें ब्रेड बनाना सबसे आसान है। ब्रेड के बाजार में लगभग 20 से 25% की ग्रोथ देखने को मिल रही है।

प्रारम्भ में यह बिजनेस भट्टी के द्वारा होता था , किन्तु बढ़ती डिमांड से आज इस के लिए ऑटोमेटिक मशीन का प्रयोग किया जाने लगा है। इसके लिए मूल रूप से आपको चीनी , शकर , नमक मेदा या गेहूं क्रीम एवं अन्य कई सामान की आवश्यकता होती है।  छोटे स्तर पर यह हाथों के माध्यम से ही बना ली जाती है ,  किन्तु हम यदि बड़े पैमाने पर देखें तो इस बिजनेस में हम को मशीनों की आवश्यकता होती है।  इस कारोबार को शुरू करने के लिए आपको केवल 10,000 रुपये की जरूरत पड़ती है।

सबसे अच्छी बात यह है कि इस कारोबार को शुरू करने के लिए किसी तरह की जगह या फिर दुकान की आवश्यकता नहीं। ज़्यादा समय भी नहीं लगता। यह बहुत ही कम समय में तैयार हो जाती है। इसे बनाकर आप बेकरी या फिर बाजार में बेच कर अच्छा -खासा मुनाफा कमा सकते हैं और आपको इसमे ज़्यादा निवेश की भी ज़रूरत नहीं पड़ती है।

ब्रेड बनाने के लिए जरूरी सामग्री : गेहूं का आटा या फिर मैदा, नमक, चीनी, पानी, बेकिंग पाउडर या ईस्ट, ड्राई फूड और मिल्क पाउडर।  वर्तमान में ग्रामीण विकास के अंतर्गत किए जा रहे ग्रामीण उद्योगों में बेकरी उद्योग भी प्रमुख है तथा भविष्य में इसकी मांग कई गुना बढ़ने की संभावना है। इसमें अहम स्थान ब्रेड का ही है।

You might also like

Comments are closed.