SSC-HSC Exam | शिक्षा विभाग की अस्पष्ट सूचना; 10वीं-12वीं की क्लास ऑनलाइन या ऑफलाइन, असमंजस में स्कूल प्रबंधन

मुंबई : SSC-HSC Exam | कोरोना संक्रमण (Corona Infection) बढ़ने लगा है, जिस वजह से प्रतिबंध (Restriction) को सख्त कर दिया गया है। इसके साथ ही राज्य के स्कूल और कॉलेज को 15 फरवरी तक बंद रखने का आदेश दिया गया है। हालांकि 10वीं और 12वीं के छात्रों के लिए चलानेवाले उपक्रम और अध्यापन के अलावा प्रशासकीय कामकाज के लिए छूट (SSC-HSC Exam) रहेगी।

 

लेकिन 10वीं और 12वीं की क्लास ऑफलाइन (Offline) लेनी है या ऑनलाइन (Online) इस बारे में स्पष्ट सूचना न होने के कारण शिक्षकों में भ्रम की स्थिति बनी हुई है। प्रतिबंध लगाने के बाद शिक्षा विभाग (Education Department) को सविस्तार सूचना देना चाहिए लेकिन ऐसा नहीं हुआ। इसलिए सिर पर परीक्षा है ऐसे में ऑफलाइन क्लास लेनी है या नहीं? यह सवाल स्कूल प्रबंधन के सामने है।

 

10वीं की लिखित परीक्षा 15 मार्च से 18 अप्रैल और 12वीं की लिखित परीक्षा 4 मार्च से 7 अप्रैल के बीच होनी है। टाइम टेबल राज्य माध्यमिक व उच्च माध्यमिक शिक्षा मंडल (State Board of Secondary and Higher Secondary Education) ने जारी किया है। लिखित परीक्षा (Written Exam) से पहले उनकी मौखिक और प्रैक्टिकल (Practical) होना है। 15 फरवरी तक अगर छात्र को ऑनलाइन पढ़ाया तो उसकी पूर्व परीक्षा कब लेंगे? छात्रों की लिखित परीक्षा का अभ्यास कब होगा? ऐसे सवाल प्रधानाध्यापक और शिक्षक पूछ रहे हैं। इस बीच कुछ अभिभावक और शिक्षक संदेह जता रहे हैं कि अगर बिना अभ्यास के 10वीं और 12वीं के छात्र परीक्षा देंगे तो उनके रिजलट पर असर होगा। अभी इन बच्चों का वैक्सीनेशन (Vaccination) शुरू है। इसलिए  उनकी प्रत्यक्ष उपस्थिति रखें, ऐसी मांग छात्र और अभिभावक करने लगे हैं।

 

शिक्षक कर रहे वर्क फ्रॉम होम की मांग

 

कोरोना के बढ़ते संक्रमण की पृष्ठभूमि पर राज्य शिक्षक परिषद (State Teachers Council) के कार्यवाहक शिवनाथ दराडे ने मांग की है कि स्कूल में कोई एक या ज्यादा कर्मचारी, शिक्षक बीमार  हैं या कोरोना संक्रमण हुआ तो स्कूल को बंद कर 10वीं, 12वीं (SSC-HSC Exam) की क्लास ऑनलाइन रखे साथ ही शिक्षक को सप्ताह भर वर्क फ्रॉम होम दें।

 

 

Maharashtra Police Corona | राज्य पुलिस दल पर कोरोना का ‘कहर’! एक ही दिन में 298 पुलिस संक्रमित, 2 डोज लेने के बाद भी 1625 पुलिस अधिकारी-कर्मचारी को कोरोना संक्रमण

Pune News | बिना या सौम्य लक्षणवाले कोरोना मरीजों को मनपा अस्पतालों में ‘नो एंट्री’

You might also like

Comments are closed.