SSC Exam Results | पुणे के स्कूलों में दसवीं का मार्कशीट 9 अगस्त से मिलेगा 

पुणे दसवीं मार्कशीट

पुणे (Pune News), 31 जुलाई : पुणे (Pune) के स्कूलों में दसवीं की मार्कशीट (SSC Exam Results) 9 अगस्त से दी जाएगी। कोरोना संक्रमण को देखते हुए तय दिन पर मार्कशीट (SSC Exam Results) लेने का दबाव नहीं डालने के निर्देश स्कूलों को दिए  गए  है।

 

विभागीय बोर्ड (Departmental board) दवारा स्कूलों को 7 अगस्त और 9 अगस्त को मार्कशीट वितरित (mark sheet distributed) करने के लिए दिया जाएगा।  इसके बाद विद्यार्थियों को  अपनी सुविधा के मुताबिक सरकारी नियमों का पालन करते हुए मार्कशीट (mark sheet) देने के लिए कहा गया है।
महाराष्ट्र राज्य उच्च माध्यमिक बोर्ड (Maharashtra State Higher Secondary Board) दवारा आयोजित दसवीं की परीक्षा का रिजल्ट (SSC Exam Results) 16 जुलाई को घोषित किया गया।  इसमें राज्य के 99. 95% विद्यार्थी पास हो गए. लड़कों  का रिजल्ट 99. 94 % जबकि लड़कियों का रिजल्ट 99. 96% रहा।  अब 11वी में प्रवेश के लिए विद्यार्थियों को सीईटी परीक्षा (CET Exam) देनी होगी।

वाशिम में कोरोना मरीज मिलने के बाद स्कूल फिर से बंद

वाशिम (Washim) जिले में आठवीं से बारहवीं की पढाई शुरू हुई थी।  लेकिन कुछ स्कूलों में फिर से पॉजिटिव मरीज मिलने के बाद इन स्कूलों को बंद कर दिया गया. वाशिम जिले के कोरोना मुक्त गांवों में 81 स्कूल खोले गए है। इनमें मानोरा तालुका के शेंदुरजना में एक कोरोना मरीज मिलने के बाद स्कूल शिक्षा विभाग (school education department) ने फिर से स्कूल बंद कर दिया है।

 

जिला परिषद् के स्कूली विद्यार्थी घर में बैठकर दे पाएंगे परीक्षा

ग्रामीण क्षेत्र के विद्यार्थियों को अत्याधुनिक तरीके से ऑनलाइन एग्जाम की सुविधा मिले इस दृष्टि से जिला परिषद् (District Council) ने इन्फोसिस कंपनी (Infosys company) के सहयोग से नया ई-लर्निंग ऐप तैयार किया है। ऐसे में जिला परिषद् के स्कूलों के विद्यार्थी घर बैठे परीक्षा दे सकेंगे।
इस ऐप का काम अंतिम चरण में पहुंच गया है।  सप्ताह भर में यह शुरू हो जाएगा। जिला परिषद् के सीईओ आयुष प्रसाद (ayush prasad) ने विभिन्न शैक्षणिक पाठ्यक्रमों को लेकर स्टडी कर खुद से यह ऐप बनाया है।
इस ऐप से ग्रामीण क्षेत्र के विद्यार्थियों को केंद्र (Central government) और राज्य सरकार (State government) ने वर्ग स्तर पर उपलब्ध कराया है। इसमें पाठ्यक्रम ऑनलाइन उपलब्ध होगा। इससे कोरोना काल में शिक्षा से दूर रह रहे विद्यार्थियों को बड़ी राहत मिलेगी।

 

 

Mantralaya Officers Transfer | ठाकरे सरकार ने सरकारी बाबुओं को दिया झटका ! 103 अधिकारियों का ट्रांसफर

Anti Corruption Bureau | जलगांव नगरपालिका का मुख्याधिकारी 28 हज़ार की रिश्वत लेते एसीबी के हत्थे चढ़ा

 

 

 

You might also like

Comments are closed.