पुणे से लखनऊ, गोरखपुर और दानापुर के लिए स्पेशल ट्रेन, वेटिंग के मद्देनजर शुरू हुई यह सुविधा

पुणे : महाराष्ट्र में इन दिनों कोरोना संक्रमण बड़ी तेजी के साथ फैल रहा है। यहाँ के हालात हाथ से निकलते नजर आ रहे हैं। ऊपर से लॉकडाउन का खतरा मंडरा रहा है। ऐसे में रेलवे यात्रियों की सुविधा के मद्देनजर पुणे से स्पेशल ट्रेन उत्तरप्रदेश और बिहार के लिए चला रही है। जहाँ ज्यादा वेटिंग ज्यादा है वहाँ भीड़ कम करने के लिए यह कदम उठाया जा रहा है।

पुणे से लखनऊ और गोरखपुर के लिए विशेष ट्रेन

यात्रियों की सुविधा को ध्यान में रखते हुए रेलवे की ओर से पुणे-लखनऊ वातानुकूलित और पुणे-गोरखपुर विशेष गाड़ी चलाई जा रही है। गाड़ी में सभी कोच आरक्षित श्रेणी के होंगे। यात्रियों को कोविड-19 के नियमों का पालन करना होगा। ट्रेन संख्या-01437/01438 पुणे-लखनऊ जंक्शन-पुणे वातानुकूलित विशेष गाड़ी 12, 19 और 26 अप्रैल को पुणे से 20:20 बजे चलकर मनमाड, भुसावल, इटारसी, भोपाल, बीना, झांसी और कानपुर होकर लखनऊ 22:05 बजे पहुंचेगी। वहीं वापसी में 14, 21 और 28 अप्रैल को लखनऊ जंक्शन से रात 00:45 बजे चलकर इसी मार्ग से पुणे 5:30 बजे पहुंचेगी।
ट्रेन संख्या 01431/01432 पुणे-गोरखपुर-पुणे विशेष गाड़ी 13, 20 एवं 27 अप्रैल को पुणे से 11:15 बजे चलकर मनमाड, भुसावल, खंडवा, इटारसी, भोपाल, बीना, झांसी, कानपुर सेंट्रल से होकर लखनऊ से 15:05 बजे छूटकर गोरखपुर 20:00 बजे पहुंचेगी। वहीं वापसी में 14, 21 एवं 28 अप्रैल को गोरखपुर से 22:40 बजे और लखनऊ से 04:40 बजे प्रस्थान कर इसी मार्ग से पुणे 06:25 बजे पहुंचेगी।

पुणे से दानापुर के लिए विशेष ट्रेन

 यात्रियों की सुविधा के लिए पुणे – दानापुर  के  बीच  केवल एक अतिरिक्त  सुपरफास्ट विशेष गाड़ी गाड़ी सं. 01439 पुणे – दानापुर सुपरफास्ट विशेष गाड़ी   मंगलवार दिनांक 13 अप्रैल को पुणे से सुबह 06.10 बजे रवाना होकर  बुधवार  11.40 बजे दानापुर पहुंचेगी तथा वापसी में गाड़ी सं. 01440 दानापुर -पुणे विशेष  गाड़ी बुधवार दिनांक 14 अप्रैल को दानापुर से 13.40 बजे रवाना होकर अगले दिन गुरुवार 23.10 बजे पुणे पहुंचेगी ।
इस गाड़ी में 09 शयनयान, 02 एसी थ्री टियर, 09 जनरल सिटिंग कोच रहेंगे । रास्ते में यह गाड़ी दौंड कार्ड लाइन, अहमदनगर, मनमाड,भुसावल, खंडवा, इटारसी, जबलपुर, कटनी, सतना, प्रयागराज छिवकी, तथा पं॰ दीनदयाल उपाध्याय जंक्शन, स्टेशनों पर रुकेगी। गाड़ी संख्या 01439 पुणे – दानापुर सुपरफास्ट विशेष गाड़ी  की  बुकिंग 12 अप्रैल को शुरू हो रही हैIये

 

रेलवे की अपील

रेल प्रशासन के संज्ञान में आया है कि सोशल मीडिया  में कुछ गलत जानकारी फैलाई जा रही है कि श्रमिक स्पेशल ट्रेनें चलाई जा रही हैं। अतः यह स्पष्ट किया जाता है कि ‘ऐसी कोई श्रमिक स्पेशल ट्रेन ‘ नहीं चलाई जा रहीं हैं ना ही चलाने की कोई योजना है।

रेलवे गर्मियों में केवल स्पेशल ट्रेनें तथा नियमित  स्पेशल ट्रेन चला रहा है। रेलवे लोगों से अपील करता है कि वे उपरोक्त  संबंध में किसी  प्रकार की अफवाहों  पर ध्यान न दें । केवल  कन्फर्म टिकट धारकों को ही इन स्पेशल ट्रेनों में बोर्डिंग की अनुमति है। कृपया अपनी और दूसरों की सुरक्षा के लिए कोविड 19 के उचित व्यवहार का पालन करें। विश्वसनीय जानकारी के लिए कृपया हमारे सोशल मीडिया हैंडल @Central_Railway को फॉलो करें या www.cr.indianrailways.gov.in पर जाएं।

 

गृह विभाग की ओर से जारी गाइडलाइन में कहा गया है:

* रेलवे स्टेशन पर आने वाले सभी यात्रियों की एंटीजन और जरूरत पड़ने पर आरटी पीसीआर टेस्ट कराने होंगे
* फील्ड पोस्टिंग में तैनात सभी पुलिसकर्मियों को ग्लव्स और मास्क पहनना अनिवार्य किया गया है
*रेलवे स्टेशन पर आने वाले सभी यात्रियों की स्क्रीनिंग व एंटीजन टेस्ट कराए जाएं
* रेलवे की ओर से सलाह दी गई है कि सभी यात्रियों के फोन में आरोग्य सेतु ऐप डाउनलोड होना चाहिए
* सभी यात्रियों को अपने गंतव्‍य राज्य के कोरोना प्रोटोकॉल की जानकारी होनी चाहिए
* कुछ राज्यों में यात्रियों को तभी प्रवेश दिया जा रहा है उनके पास अधिक से अधिक 72 घंटे पहले तक की कोविड नेगेटिव रिपोर्ट हो

You might also like

Comments are closed.