स्मार्टफोन असली है या नकली, पता लगाना अब बेहद आसान  

नई दिल्ली. ऑनलाइन टीम : स्मार्टफोन चलन में है। बढ़ती लोकप्रियता के चलते इनकी बिक्री भी सबसे ज्यादा होती है। इसी बीच स्मार्टफोन फ्रॉड से संबंधित कई मामले भी सामने आए हैं। इनमें एक मामला ऐसा है, जिसमें स्मार्टफोन का नकली निकलना एक आम बात हो गई है। इस स्थिति में यूजर्स को यह पहचानना बेहद जरूरी है कि आपके द्वारा खरीदा गया स्मार्टफोन असली है या नकली।

डिपार्टमेंट ऑफ टेलीकम्यूनिकेशन की तरफ से एक नई सर्विस शुरू की गई है जिससे यह जाना जा सकता है कि फोन असली है या नकली। इसके लिए आपको केवल एक मैसेज भेजना होगा। वहीं, एक ऐप के जरिए भी इस बात की जानकारी ली जा सकती है। इससे फोन का मॉडल नंबर, ब्रांड और उसे बनाने वाली कंपनी के बारे में जानकारी ली जा सकती है।

– आप डिपार्टमेंट ऑफ टेलीकम्यूनिकेशन https://ceir.gov.in/Device/CeirIMEIVerification.jsp की वेबसाइट पर जाकर पता लगा सकते हैं। यहां आपको अपना मोबाइल नंबर, ओटीपी और आईएमईआई नंबर एंटर करना होगा।      – आप अपने मोबाइल में KYM लिखकर स्पेस दें और 15 डिजिट का आईएमईआई नंबर एंटर करके 14422 पर भेज दें। अब आपके पास एक मैसेज आएगा, जिसमें फोन और उसकी कंपनी से जुड़ी सारी जानकारी होगी।

-आप KYM – Know Your Mobile ऐप के माध्यम से भी चेक कर सकते हैं कि आपका फोन चोरी का है या नहीं। इस मोबाइल ऐप में आपको आपके फोन से जुड़ी सारी जानकारी मिल जाएगी। अगर आपको इस जानकारी में मोबाइल का आईएमईआई नंबर नहीं दिखाता है या ब्लॉक लिखकर आ रहा है, तो इसका मतलब है कि आपका फोन चोरी का है।

You might also like

Comments are closed.