चाय छोड़ें और 5000 रुपए पेंशन पाएं, जानें क्या है स्कीम   

नई दिल्ली. ऑनलाइन टीम : हमारी रोज की सुबह चाय की चुस्की के साथ होती है। बगैर इसके दिन अधूरा लगता है, पर क्या आप सोच सकते हैं कि चाय की चुस्की छोड़ देने मात्र से जिंदगी संवर सकती है। जी हां, ऐसा संभव है, पर इसके लिए साधारण गुणा-भाग करना होगा। मान लीजिए यह एक कप चाय या एक सिगरेट के लिए अगर आप कम से कम 7 रुपए देते हैं और वह देना बंद हो जाए, तो आप इस 210 रुपए को अटल पेंशन योजना में जमा कर दें।

प्रति माह 210 रुपये जमा होने वाली यह राशि 60 साल की उम्र के बाद आपको हर महीने 5000 रुपये मासिक पेंशन देगी।  यानी हर साल 60000 रुपये। मोदी सरकार की यह योजना वैसे तो असंगठित क्षेत्रों में काम करने वालों के लिए की गई थी, लेकिन अब इसमें 18 से 40 वर्ष की कोई भी भारतीय नागरिक निवेश कर पेंशन का लाभ उठा सकते हैं। इस स्कीम में पेंशन की रकम आपके द्वारा किए गए निवेश और आपकी उम्र पर निर्भर करती है।

केंद्र सरकार ने इस योजना की शुरुआत मई 2015 में की थी। इस पेंशन योजना के लिए अगर आप रजिस्ट्रेशन कराना चाहते हैं तो आपके पास बचत खाता, आधार नंबर और  मोबाइल नंबर होना चाहिए।  इस योजना में 18 से 40 वर्ष की कोई भी भारतीय नागरिक निवेश कर पेंशन का लाभ उठा सकते हैं, जिनके पास बैंक या पोस्ट ऑफिस में अकाउंट है। इस योजना में 60 साल के बाद जमाकर्ताओं को पेंशन मिलना शुरू होती है।

सबसे बड़ी बात है कि अटल पेंशन योजना में निवेश करने वाले व्यक्ति की मृत्यु होने पर उसकी पत्नी और पत्नी की भी मृत्यु होने की स्थिति में बच्चों को पेंशन मिलने का प्रावधान है। आपके निवेश के साथ ही सरकार भी अटल पेंशन योजना में अपनी ओर से भी अंशदान देती है। ध्यान रहे अटल पेंशन योजना का लाभ उन्हीं लोगों को मिल सकता है जो इनकम टैक्स स्लैब से बाहर हैं।

You might also like

Comments are closed.