Siddheshwar Sugar Factory | Breaking! सिद्धेश्वर कारखाना बंद करने का प्रदूषण बोर्ड का आदेश

सोलापुर : Siddheshwar Sugar Factory | मनपा या एयरपोर्ट डेवलपमेंट अथॉरिटी (airport development authority) से बिना कोई परमिशन लिए श्री सिद्धेश्‍वर शक्‍कर कारखाना (Siddheshwar Sugar Factory) ने को-जनरेशन की 90 मीटर ऊंची चिमणी बनाई है. इस गैरकानूनी चिमणी (illegal chimney) पर कार्यवाही का कदम मनपा ने उठाया है. कोर्ट में दो याचिका दायर होने की वजह से इस चिमणी को गिराने की कार्रवाई रुकी हुई है. लेकिन अब को-जनरेशन करते हुए कारखाना द्वारा पर्यावरण विभाग (environment department) की सहमति नहीं लेने की जानकारी सामने आई है. नेशनल ग्रीन ट्रिब्‍यूनल के आदेशानुसार महाराष्‍ट्र प्रदूषण कंट्रोल बोर्ड (Maharashtra Pollution Control Board) ने कारखाना को 96 घंटे का समय दिया है. अवधि समाप्‍त होने से पहले कारखाना बंद करे अन्‍यथा कानूनी कार्रवाई करने का पत्र भेजा गया है.

श्री सिद्धेश्‍वर शक्‍कर कारखाना के को-जनरेशन की चिमणी होटगी रोड के एयरपोर्ट के लिए अड़चन बन गई है. चिमणी की वजह से विमान सेवा शुरू नहीं हो पाने की बात इससे पहले ही स्‍पष्‍ट हो चुकी है. लेकिन इसे लेकर पिछले कई वर्षों से कोर्ट में लड़ाई जारी है. 2017 में चिमणी गिराने का प्रयास किया गया था लेकिन उस वक्‍त प्रशासन ने किसानों के विरोध की वजह से खाली हाथ लौटना पड़ा था. इसके बाद संजय थोबडे ने इसे लेकर बार-बार प्रयास किया. उन्‍होंने नेशनल ग्रीन ट्रिब्‍यूनल का दरवाजा खटखटाया था. ट्रिब्‍यूनल ने इस कारखाने से होने वाले प्रदूषण को गंभीरता से लिया था.

जिलाधिकारी मिलिंद शंभरकर से प्रदूषण कंट्रोल बोर्ड ने इस मामले में रिपोर्ट मांगी थी. इसकी फाइनल रिपोर्ट मिल गई है. ट्रिब्‍यूनल के आदेश के आधार पर प्रदूषण कंट्रोल बोर्ड के विभागीय प्रादेशिक अधिकारी नितिन शिंदे ने कारखाने को पत्र भेजकर अगले 96 घंटे में कारखाना बंद  करने का आदेश दिया है. अगले सप्‍ताह कारखाने की चिमणी को गिराने पर लगी रोक पर सुनवाई होगी. इस पर सबकी नजरें टिकी हुई है.

 

Pune Coronavirus Update | ओमिक्रॉन के संकट के बीच पुणे में फिर से लगा प्रतिबंध ; पढ़े सुधारित नियम

Pune Crime | वारजे के नीलेश गायकवाड़ सहित 11 गुंडों पर मकोका ; पुलिस कमिश्‍नर अमिताभ गुप्‍ता की 61वीं कार्रवाई

Devendra Fadnavis | शीतकालीन अधिवेशन केवल 5 दिनों का, फडणवीस ने जताई भारी नाराजगी

Pune Crime | पुणे के मंचर में अज्ञात वाहन ने बाइक को मारी टक्‍कर ; दंपत्ति की मौके पर ही मौत

 

You might also like

Comments are closed.