School Reopen in Maharashtra | महाराष्ट्र के स्कूलों में बजी स्कूल की घंटी; डेढ़ साल के बाद छुट्टी खत्म, राज्य में 6 हजार स्कूल फिर से शुरू

पुणे : (School Reopen in Maharashtra) दुनिया भर में पिछले डेढ़ साल से कोरोना महामारी (corona pandemic) ने कहर बरपा रखा है। कोरोना वायरस (corona virus) के प्रकोप के चलते देश के सभी स्कूल और कॉलेज बंद कर दिए गए थे। इस बीच, ऑनलाइन शिक्षा (online education) को अपनाया गया है, लेकिन कई छात्रों के पास स्मार्टफोन न होने के कारण उनकी शिक्षा बाधित हुई है। वर्तमान में देश में कोरोना मरीजों की संख्या में गिरावट आ रही है। इसलिए राज्य में कई जगहों पर स्कूलों को ऑफलाइन शुरू कर दिया गया है। पहले दिन, राज्य भर के स्कूलों में 4 लाख से अधिक छात्र उपस्थित रहे ।

राज्य में कल से अब तक कुल 5 हजार 947 स्कूल शुरू किए जा चुके हैं। कल पहले दिन कुल 4 लाख 16 हजार 599 छात्र उपस्थित रहे। कोविड मुक्त ग्रामीण क्षेत्रों में 15 जुलाई से स्कूल शुरू करने का निर्णय लिया गया है। प्रदेश में पहली बार डेढ़ साल की लंबी छुट्टी के बाद स्कूलों ने ऑफलाइन शुरुआत की है।

प्रदेश में कुल 19 हजार 997 स्कूल हैं। जिसमें से 5 हजार 947 स्कूल शुरू किए जा चुके हैं। जितने भी स्कूल शुरू हुए हैं, उन सभी को कोरोना मुक्त गांवों या कस्बों में शुरू किया गया है। राज्य के कुल 45 लाख 7 हजार 445 छात्रों में से कल पहले दिन 4 लाख 16 हजार 599 छात्र उपस्थित रहे। हालांकि स्कूल ऑफलाइन शुरू हो गया, लेकिन प्रशासन ने छात्रों को कोरोना नियमों का सख्ती से पालन करने के निर्देश दिए हैं।

वहीं, छात्रों को 50 प्रतिशत क्षमता पर उपस्थित होने की अनुमति है। कोल्हापुर जिले में उच्च संक्रमण दर के बावजूद, जिले के 1,054 स्कूलों में से सबसे अधिक 940 स्कूलों को शुरू किया गया है। पुणे जिले में 90 स्कूल शुरू किए गए हैं। लेकिन सिंधुदुर्ग, ठाणे और हिंगोली जिलों में स्कूल शुरू नहीं हो सके। जिले के छात्रों को स्कूल वापस आने के लिए अभी थोड़ा और इंतजार करना होगा।

You might also like

Comments are closed.