SBI बेच रहा सस्ते में घर, गाड़ी और जमीन, खरीदारी करने का है अच्‍छा मौका

नई दिल्ली. ऑनलाइन टीम : बैंक से लोन लेकर घर, दुकार और जमीन खरीदते हैं। इसमें कई लोग इस लोन को अदा नहीं कर पाते हैं। बैंक बाद में अपने लोन का पैसा वसूलने के लिए ऐसी प्रॉपर्टी को नीलाम कर देता है। आमतौर पर ऐसी प्रॉपर्टी सस्ते में खरीदने का मौका मिलता है। इस बार ऐसी नीलामी भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) कर रहा है।

एसबीआई का मेगा ई-ऑक्शन आज से यानी 5 मार्च से शुरू हो रहा है। इस बार की नीलामी में आप रेसिडेंशियल, कॉमर्शियल प्रापर्टी और लैंड के अलावा प्लांट, मशीनरी और वाहन के लिए भी बोली लगा सकते हैं।  ये प्रापर्टी देश के अलग-अलग शहरों में हैं तो आप इसके लिए अपनी लोकेशन के हिसाब से बोली लगा सकते हैं।  इस नीलामी में कोई भी भारतीय नागरिक भाग ले सकता है। यह पूरा प्रोसेस ऑनलाइन है। अगर आप ऐसी प्रॉपटी खरीदने के इच्छुक हैं, तो आपको इसके लिए रजिस्ट्रेशन कराना होगा। इसके बाद नीलामी में भाग लेकर यह प्रॉपर्टी खरीद सकते हैं।

एसबीआई की इस नीलामी में आपको एक बात का खास ध्यान रखना है। बैंक की नीलामी में शामिल होने के लिए आपको पहले अर्नेस्ट मनी जमा करनी होगी, साथ ही केवाईसी दस्तावेज भी बैंक की ब्रांच को देने होंगे। ई ऑक्शन में भाग लेने के लिए लॉगिन पासवर्ड भी जेनरेट किया जाता है। इसे बैंक की ओर से ही मुहैया कराया जाएगा।

केवाईसी की प्रक्रिया पूरी होने के बाद ही आपको लॉगिन आईडी और पासवर्ड दिया जाएगा। ई नीलामी के समय बोली लगाने वाले इस लॉगिन आईडी और पासवर्ड का इस्तेमाल कर सकते हैं और अपनी बोली लगा सकते हैं। लिहाजा अगर आप एसबीआई की नीलामी में शामिल होना चाहते हैं तो इसके लिए आपको एसबीआई की वेबसाइट पर जाकर खुद को रजिस्टर करना होगा। एसबीआई की वेबसाइट पर उन तमाम प्रॉपर्टी की जानकारी उपलब्ध है जिसे नीलाम किया जाना है। यह प्रॉपर्टी देश के अलग-अलग राज्यों में उपलब्ध है।

ऑक्शन के बारे में अधिक जानकारी के लिए इन लिंक पर करें विजिट

– सी1 इंडिया प्राईवेट लिमिटेड https://www.bankeauctions.com/Sbi
– ई-प्रोक्योरमेंट टेक्नोलॉजीज लिमिटेड: https://sbi.auctiontiger.net/EPROC/
– प्रॉपर्टीज देखने के लिए : https://ibapi.in
– नीलामी प्लेटफॉर्म : https://www.mstcecommerce.com/auctionhome/ibapi/index.jsp

इन नंबरों से भी कर सकते हैं संपर्क

एसबीआई की तरफ से हेल्पलाइन नंबर- (033-40602403/40067351/40628253/40645316/40645207/40609118 भी जारी किया गया है। अगर किसी तरह की जानकारी चाहिए तो यहां संपर्क किया जा सकता है।

You might also like

Comments are closed.