Ravi Shastri | रवि शास्त्री देंगे इस्तीफा, बीसीसीआई के कॉन्ट्रैक्ट बढ़ाने के अनुरोध को किया खारिज

भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड

नई दिल्ली (New Delhi News) – Ravi Shastri | भारतीय क्रिकेट टीम (Indian Cricket Team) अक्टूबर-नवंबर में होने वाले आईसीसी टी20 वर्ल्ड कप (ICC T20 World Cup) के बाद दक्षिण अफ्रीका का दौरा करेगी। इस दौरे में भारतीय टीम के साथ एक नया मुख्य कोच भी शामिल होगा। मौजूदा कोच रवि शास्त्री (Ravi Shastri) का कार्यकाल टी20 विश्व कप (t20 world cup) के बाद समाप्त हो जाएगा। उनके साथ अन्य कोचिंग स्टाफ भी शामिल होगा।

जानकारी के मुताबिक, भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (Board of Control for Cricket in India) ने शास्त्री को उनके अनुबंध को दक्षिण अफ्रीका दौरे तक बढ़ाने का प्रस्ताव दिया था। लेकिन, शास्त्री ने इस प्रस्ताव को स्वीकार करने से इनकार कर दिया। इसमें अफ्रीका दौरे पर भारतीय टीम (Indian team) के साथ नए कोच शामिल होंगे। बीसीसीआई  (BCCI) ने टी20 वर्ल्ड कप के बाद शास्त्री के अनुबंध को कुछ महीनों के लिए बढ़ाने की पेशकश की थी। लेकिन, शास्त्री ने इससे इनकार किया। नतीजतन, बीसीसीआई अब मुख्य कोच और अन्य सहयोगी स्टाफ की नियुक्ति के लिए आवेदन मांग सकता है।

रवि शास्त्री के मार्गदर्शन में भारत ने 43 में से 25 टेस्ट जीते हैं। 72 वनडे में से 51 जीते। उन्होंने T20I में 60 में से 40 मैच जीते हैं। उन्होंने अपने कार्यकाल के दौरान ऑस्ट्रेलिया (Australia) में दो टेस्ट सीरीज (Test Series) जीती हैं।

शास्त्री (Ravi Shastri) के प्रदर्शन ने भारत को 2019 विश्व कप के सेमीफाइनल में पहुंचने में मदद की। जब वह कोच थे, तब उन्होंने 13 में से 10 टेस्ट सीरीज जीती हैं। उन्होंने 16 द्विपक्षीय एकदिवसीय श्रृंखलाओं में से 12 और 10 टी20 द्विपक्षीय श्रृंखलाओं में से 15 में जीत हासिल की है। उनका टेस्ट जीतने का प्रतिशत 60 है। वनडे में यह 67 फीसदी और टी20 में 66 फीसदी है। शास्त्री 2017 से भारतीय टीम के कोच हैं। उनका अनुबंध 2019 में बढ़ाया गया था। यह टी20 विश्व कप (world Cup) तक है। इससे पहले वह भारतीय टीम के निदेशक थे।

दक्षिण अफ्रीका के दौरे पर भारत तीन मैचों की टेस्ट सीरीज, तीन वनडे और चार मैचों की टी20 सीरीज खेलेगा। पहला टेस्ट 17 दिसंबर से शुरू होगा। आखिरी टी20 26 जनवरी को होगा।

कुछ दिन पहले बीसीसीआई अध्यक्ष सौरव गांगुली (Sourav Ganguly) ने कहा था कि राष्ट्रीय क्रिकेट अकादमी के अध्यक्ष राहुल द्रविड़ (Rahul Dravid) को टीम इंडिया का अंतरिम कोच नियुक्त किया जा सकता है। शास्त्री का कार्यकाल समाप्त होने के बाद नए कोच की नियुक्ति होने तक राहुल द्रविड़ को जिम्मेदारी दी जा सकती है। राहुल द्रविड़ ने कोचिंग की नौकरी ठुकरा दी है और एनसीए में काम करना चाहते हैं। राहुल को भारत के श्रीलंका दौरे के दौरान युवा टीम के साथ कोच के तौर पर भेजा गया था।

 

 

Maharashtra | ‘अब तो सुनील गावस्कर को वहां क्रिकेट अकादमी शुरू करनी चाहिए’, गृहनिर्माण मंत्री जितेंद्र आव्हाड ने किया ट्वीट

Maharashtra Recruitment Reservation | नाशिक सहित आठ आदिवासी जिलों में पद भर्ती आरक्षण होगा लागू

You might also like

Comments are closed.