Rain Alert | अगले चार दिन कोकण, पश्चिमी महाराष्ट्र में मूसलाधार बारिश, मौसम विभाग ने जारी किया Alert

कोकण – (Rain Alert) मौसम विभाग (IMD) ने चेतावनी दी है कि पिछले दो सप्ताह से महाराष्ट्र (maharashtra) में हो रही मानसूनी बारिश एक बार फिर महाराष्ट्र में मूसलाधार बारिश (Rain Alert) लाएगी। मौसम विभाग ने गुरुवार से सोमवार तक राज्य के कुछ जिलों में भारी बारिश और कुछ जिलों में रविवार तक सामान्य बारिश की संभावना जताई है।

https://twitter.com/Hosalikar_KS/status/1420652837130801153

कोंकण और पश्चिमी महाराष्ट्र में अधिक वर्षा –
रत्नागिरी, रायगढ़ और ठाणे जिलों में अगले तीन दिनों तक भारी बारिश का अनुमान है। प्रशासन ने पहले ही तटीय गांवों को विशेष रूप से सतर्क रहने का आदेश दिया है। मौसम विभाग ने सतारा, पुणे और पश्चिमी महाराष्ट्र के कोल्हापुर जिले के कुछ हिस्सों में भारी बारिश की संभावना जताई है।

हालांकि सोमवार को कोई अलर्ट जारी नहीं किया गया है। मौसम के मौजूदा हालात के मुताबिक अगले हफ्ते बारिश के थमने की संभावना है, लेकिन हालात हर पल बदलते नजर आ रहे हैं। इस समय महाराष्ट्र के अधिकांश जिलों में हल्की से मध्यम बारिश का अनुमान है, लेकिन अचानक बादल छाए रहने और भारी बारिश के लगातार अनुभव हुए हैं। फिलहाल पश्चिमी महाराष्ट्र और कोंकण के कुछ हिस्सों को छोड़कर बाकी जगहों पर सामान्य बारिश का अनुमान है।

पिछले कुछ दिनों में प्रकृति का चक्र बिगड़ता जा रहा है और कम समय में ही रिकॉर्ड बारिश दर्ज की गई है। पिछले हफ्ते महाराष्ट्र के पुणे जिले और कोंकण के कुछ हिस्सों में कुछ घंटों में रिकॉर्ड बारिश हुई। इससे पहले भारत के पड़ोसी देश चीन में भी साल भर की एक-तिहाई बारिश एक ही दिन में हुई थी। समुद्र तट पर रहने वाले नागरिकों को सतर्क रहने और बारिश में जरूरत पड़ने पर ही घरों से बाहर निकलने की सलाह दी गई है।

You might also like

Comments are closed.