पोस्ट ऑफिस की इस स्कीम में पाए FD से जल्दी दोगुना पैसा

नई दिल्ली : समाचार ऑनलाइन – बैंकों की तरह अब पोस्ट ऑफिस में भी फिक्स्ड डिपाजिट, सेविंग अकाउंट खोल सकते है। साथ ही पोस्ट में बैंकों से भी ज्यादा ब्याज दर दिए जाते है। ज्यादातर लोग बैंकों में फिक्स्ड डिपॉजिट (FD) का चयन करते हैं लेकिन, पोस्ट ऑफिस की इस स्कीम से बैंक एफडी से भी ज्यादा जल्दी पैसा डबल हो जाता है। इस स्कीम का नाम पोस्ट ऑफिस की नेशनल सेविंग्स सर्टिफिकेट्स (NSC) है।

Loading...

क्या होता हैं NSC –
देश की किसी भी पोस्ट ऑफिस ब्रांच से NSC सर्टिफिकेट्स लिया जा सकता है। NSC का मैच्योरिटी पीरियड 5 साल होता है। फिलहाल एनएससी पर 8 फीसदी सालाना का ब्याज मिल रहा है। NSC स्मॉल सेविंग्स में आती है और सरकार हर 3 महीने पर स्मॉल सेविंग्स के लिए ब्याज दर रिवाइज करती है। 8 फीसदी की ब्याज दर के हिसाब से अगर आप 1 लाख रुपये की NSC खरीदते हैं तो आपका पैसा 9 सालों में डबल हो जाएग। वहीं अगर SBI में एफडी करते हैं तो यहां पैसा 10.5 साल में दोगुना होगा।

बता दें कि एक सिंगल होल्डर टाइप सर्टिफिकेट कोई भी एडल्ट अपने नाम से या अपने बच्चे के नाम से खरीद सकता है। NSC में 100, 500, 1000, 5000, 10,000 के सर्टिफिकेट मिलते हैं. इसमें नि‍वेश करने की कोई सीमा नहीं है। साथ इसमें इनकम टैक्स एक्ट के सेक्शन 80C के तहत टैक्‍स छूट मिलती है। हालांकि यह छूट 1.50 लाख रुपये तक के निवेश पर ही मिलती है।

Comments are closed.