Pune Weather | पुणे से गायब हुआ मानसून, बढ़ा न्यूनतम-अधिकतम का तापमान !

पुणे तापमान

पुणे (Pune News) – महाराष्ट्र (Maharashtra) में पिछले चार-पांच दिनों से बारिश थमी हुई है। राज्य में कुछ जगहों को छोड़कर कही बारिश (Pune Weather) नहीं हुई है। इसके चलते पारा चढ़ गया है। पुणे (Pune Weather) में एक सप्ताह से बारिश (Rain) नहीं हुई है। थोड़ी बहुत को छोड़कर पुणे (Pune) में वर्षा औसत तक नहीं पहुंची है। आज पुणे में न्यूनतम तापमान (minimum temperature) 27 डिग्री सेल्सियस और अधिकतम 29 डिग्री सेल्सियस है।

हवा की गुणवत्ता अच्छी है और हवाएं प्रतिदिन 41 किमी की रफ्तार से चल रही है। आज रात का औसत तापमान 26 डिग्री सेल्सियस रहेगा। रात में हवा की गति घटकर 32 किमी प्रति घंटा रह जाएगी। मानसून (Monsoon) के गायब होने के बाद पिछले तीन-चार दिनों से पुणे में तापमान (Pune Temperature) में इजाफा हुआ है। न्यूनतम और अधिकतम तापमान में औसतन दो से चार डिग्री की वृद्धि हुई है। यह दिन और रात में गर्म हो रहा है। तस्वीर यह है कि अक्टूबर की गर्मी (Heat) अगस्त में ही महसूस होने लगी है।

बरसात के मौसम में अगस्त में औसत तापमान 25 से 30 डिग्री पर स्थिर रहता है। लेकिन, अब जब मानसून थम गया है तो तापमान में इजाफा होता दिख रहा है। राज्य में अभी औसत तापमान 31 डिग्री है। हालांकि राज्य में बारिश की तीव्रता कम हुई है, लेकिन हिमालय में पश्चिमी विक्षोभ शुरू हो गया है। इसलिए, हिमालय में भारी वर्षा का अनुमान है। अरब सागर और बंगाल की खाड़ी में 25 अगस्त से चक्रवाती हालात बने हुए हैं।

इसलिए कोंकण (Konkan) और विदर्भ (Vidarbha) में कुछ स्थानों पर छिटपुट बौछारें पड़ने की संभावना है। हालांकि 10 अगस्त तक राज्य में कहीं भी भारी बारिश नहीं होने की वजह से तापमान (Temperature) में और बढ़ोतरी और लू के संकेत हैं।

 

 

Delta Plus Variant | चिंता कायम ! राज्य में डेल्टा प्लस के मरीज बढ़े

Pune Police Inspector Transfer | पुणे के समर्थ पुलिस स्टेशन के विवादित इस पुलिस इंस्पेक्टर का आख़िरकार ट्रांसफर हुआ

 

You might also like

Comments are closed.