Pune | चारों डैम में इतना जल संग्रहण कि पुणे में साल भर तक हो सकती है जलापूर्ति

पुणे जल संग्रहण

खड़कवासला (Khadakwasla News) : Pune | पिछले सप्ताह राज्य में भारी बारिश (Rain) हुई। कोंकण (Konkan) और पश्चिमी महाराष्ट्र (Western Maharashtra) में जोरदार बारिश हुई । फिर हमारी खडकवासला डैम (Khadakwasla Dam) श्रृंखला में भी बारिश हुई। खड़कवासला डैम से पानी छोड़ा जा रहा है। आज दिन के अंत तक कितना पानी जमा हुआ है, और उससे कितने दिन तक आपूर्ति हो सकती है, मन में ऐसा सवाल आ रहा होगा तो इसका उत्तर हम दे रहे हैं। बुधवार सुबह चारो डैम (Dam) में कुल मिलाकर 24.25 टीएमसी यानी कि 83.21 प्रतिशत पानी है। शहर (Pune) और इलाके में पीने के लिए या खेती के लिए साल भर का स्टॉक जमा हो चुका है।

 

जल संसाधन विभाग (Department of Water Resources) के अनुसार, पुणे (Pune) शहर और उसके आसपास के इलाकों को साल भर में 21 टीएमसी पानी की जरूरत होती है। और जब खेती की बात आती है तो खरीफ की एक, रबी की दो और ग्रीष्म की दो ऐसे पांच फसलों के लिए नहर से छोड़नी पड़ती हैं। कम से कम एक आवर्तन चार टीएमसी (TMC) के बराबर होती है। इसका मतलब है कि 24.25 टीएमसी का मौजूदा संचयन पीने के पानी (Water) या साल भर कृषि के लिए पर्याप्त है।

 

इस बीच, गुरुवार से खड़कवासला डैम (Khadakwasla Dam) से मुठा नदी (Mutha River) में करीब 3.15 टीएमसी पानी छोड़ा गया है। खड़कवासला डैम से बुधवार को 3,424 क्यूसेक पानी नदी में छोड़ा जा रहा है। बुधवार सुबह छह बजे तक खड़कवासला में छह मिमी, पानशेत में 34 मिमी, वरसगांव में 38 मिमी और टेमघर में 70 मिमी बारिश (Rain) हुई। बांध से पिछले 15 दिनों में करीब एक हजार क्यूसेक पानी छोड़ा जा चुका है।

 

आज का जल संग्रहण (water storage) पिछले वर्ष की तुलना में 14.41 टीएमसी अधिक है। पानशेत बांध में बुधवार को सुबह छह बजे 89.94 फीसदी और बुधवार सुबह सात बजे 90 फीसदी पानी जमा हो गया है। आज से पानशेत डैम (Panshet Dam) में कितनी बारिश हो रही है उसके हिसाब से कितना पानी जमा हो रहा है।

 

इस पर पानशेत डैम से पानी निकासी की संभावना है। इसलिए खड़कवासला सिंचाई विभाग (Khadakwasla Irrigation Department) पानशेत में हुई बारिश पर पैनी नजर रखे हुए है। पानशेत का छोड़ा गया पानी खड़कवासला डैम में जमा हो जाता है। इसलिए खड़कवासला डैम से भी पानी छोड़े जाने की संभावना है।

 

मंगलवार शाम पांच बजे तक चार बांध में जल संग्रहण (Pune) की स्थिति :

बांध का नाम – कुल क्षमता (टीएमसी) / उपयुक्त स्टॉक (टीएमसी) / प्रतिशत

खड़कवासला – 1.97 / 1.97 / 100

पानशेत – 10.65 / 9.57 / 89.84

वरसगाँव – 12.82 / 10.20 / 79.57

टेमघर – 3.71 / 2.51 / 67.81

चार बांधों में कुल जल संग्रहण – 29.15 / 24.25 / 83.21

 

Nashik Currency Note Press | नासिक के करेंसी नोट प्रेस से 5 लाख रुपये की चोरी मामले में अब नया मोड़

Pune Crime | पुणे में पीएमपी बस के दरवाजे से गिरकर महिला की मौत, 4 महीने बाद बस चालक के कांड का खुलासा

 

You might also like

Comments are closed.