Pune | पुणे की देविका घोरपडे को गोल्ड मेडल

पुणे : (Pune) हरियाणा के सोनीपत में आयोजित जूनियर गर्ल्स ग्रुप (junior girls group) की चौथी नेशनल बॉक्सिंग चैंपियनशिप (National Boxing Championship) में पुणे की देविका घोरपड़े (Devika Ghorpade) ने स्वर्ण पदक (gold medal) हासिल किया। लड़कियों के वर्ग में देविका घोरपड़े ने फाइनल में हरियाणा की खिलाड़ी (Haryana player) को हराकर 48-50 किलोग्राम भार वर्ग में स्वर्ण पदक जीता। (Pune) सोलह वर्षीय देविका घोरपड़े ने फाइनल से पहले ओडिशा, पंजाब और दिल्ली (Odisha, Punjab and Delhi) के खिलाड़ियों को हराया था। इस गोल्ड मेडल के साथ देविका को ‘आउटस्टैंडिंग इमर्जिंग बॉक्सर’ (Outstanding Emerging Boxer) का खिताब भी मिला।

देविका को दुबई में अगस्त में होने वाली जूनियर एशियन बॉक्सिंग चैंपियनशिप के लिए भारतीय टीम में चुना गया है। माउंट कार्मेल स्कूल से दसवीं कक्षा पास करने के बाद देविका का राष्ट्रीय प्रतियोगिता में यह तीसरा स्वर्ण पदक है। देविका घोरपड़े और सिद्रा शेख अर्जुन पुरस्कार विजेता और पूर्व ओलंपियन मनोज पिंगले के मार्गदर्शन में प्रशिक्षण ले रहे हैं।

लड़कों में मुंबई जिले के उस्मान अंसारी ने 48-50 किलोग्राम भार वर्ग में चंडीगढ़ के खिलाड़ी को हराकर स्वर्ण पदक जीता। वह परवेज खान के मार्गदर्शन में अभ्यास करते हैं। इसके अलावा रायगढ़ जिले की टीम की योगिनी पाटिल ने 50-52 किग्रा वर्ग में रजत जबकि अकोला जिले की टीम की कंचन सुरांसे ने 80 किग्रा वर्ग में रजत पदक जीता।

पुणे जिला टीम की सिद्रा शेख 44-46 किग्रा, सतारा जिला टीम की सृष्टि रासकर 54-57 किग्रा, सपना चव्हाण 57-60 किग्रा और क्रीडा प्रबोधिनी की शाश्वत तिवारी 54-57 किग्रा, मुंबई उपनगर की अदिति शर्मा 63 से 66 किग्रा और परभणी की रितुजा ने 75 से 80 किग्रा वर्ग में कांस्य पदक जीता। महाराष्ट्र को उपविजेता टीम स्थान से संतोष करना पड़ा। महाराष्ट्र ने दो स्वर्ण और दो रजत और छह कांस्य पदक सहित दस पदक जीते। पदक विजेताओं का मार्गदर्शन अविनाश शेंडकर, शकील शेख, सागर जगताप, गजानन कबीर, अद्वैत शेंबावनेकर और रीना माने ने किया।

You might also like

Comments are closed.