Pune | नगर रोड इलाके में डेंगू का प्रकोप, कई लोगों को है डेंगू जैसा बुखार

पुणे (Pune News) :  Pune | नगर रोड क्षेत्रीय कार्यालय (Nagar Road Regional Office) में डेंगू के मरीजों (Dengue Patient) की संख्या दिन प्रतिदिन बढ़ती जा रही है। बारिश का पानी खाली बोतल, प्लास्टिक के कप और अन्य सामान में पानी भर जाता है और मच्छर पैदा होते हैं। नगर रोड क्षेत्रीय कार्यालय की सीमा के भीतर जहां डेंगू (Dengue) के 13 मरीज मिले, वहीं 133 से अधिक लोगों में डेंगू जैसा बुखार (Dengue Fever) पाया गया।

 

बारिश (Rain) का पानी खाली बोतलों, बैरल, कुंडी के साथ-साथ प्लास्टिक के चाय के कप, ट्रे, फ्रिज के नीचे ट्रे, फूलदान, कूलर, छत सामग्री में जमा हो जाता है और बड़ी संख्या में डेंगू के मच्छर (Dengue Mosquito) पनप रहे हैं। डेंगू जैसे बुखार के मरीजों की संख्या ज्यादा है। निजी अस्पतालों (Private Hospital) और क्लीनिकों में मरीजों की संख्या अधिक है। मरीजों में डेंगू जैसे लक्षण पाए गए हैं।

 

मरीजों में सर्दी, खांसी, बुखार, शरीर में दर्द, थकान, भूख न लगना, जी मिचलाना, पेट दर्द जैसे लक्षण (Dengue Symptoms) दिखाई देते हैं। साथ ही इस संबंध में उपाय भी किए जा रहे हैं। मनपा (Pune Municipal Corporation) द्वारा डेंगू के प्रति नागरिकों में जागरूकता फैलाई जा रही है।

 

– संजीव वावरे, सहायक स्वास्थ्य अधिकारी, पुणे मनपा (Sanjeev Vavre, Assistant Health Officer, Pune Municipal Corporation)

 

जुलाई से सितंबर तक नगर रोड क्षेत्रीय कार्यालय (Nagar Road Regional Office) की सीमा में 13 लोग डेंगू से संक्रमित हुए, जबकि जनवरी से सितंबर में 133 लोगों में डेंगू जैसे लक्षण पाए गए। मनपा की ओर से उपाययोजना की जा रही है। पानी जमा होकर डेंगू के मच्छर पनपने का कारण बननेवाले नगररोड इलाके के बड़ी बिल्डिंग, निर्माण साईट को प्रथम मनपा की ओर से सूचना दिया गया है।

 

मनपा के अधिकारियों का कहना है कि नियमों का पालन नहीं करने वालों के खिलाफ कार्रवाई की जा रही है। एमएसआई कीट निवारण विभाग (MSI Pest Prevention Department) के प्रभारी मिलिंद घाटे (Milind Ghate) ने बताया कि नगर रोड क्षेत्रीय कार्यालय की सीमा के भीतर एक जुलाई से 23 सितंबर तक 32,300 रुपये का जुर्माना वसूला गया।

 

Shiv Sena MP Bhavana Gawali | शिवसेना सांसद भावना गवली को ED ने किया तलब

You might also like

Comments are closed.