Pune News | आखिरकार पुणे-सातारा रोड का टोल रद्द; नितीन गडकरी ने की बड़ी घोषणा

पुणे (Pune News) : Pune News | पुणे-सतारा राष्ट्रीय महामार्ग (Pune-Satara National Highway) का टोल रद्द कर सड़क का काम करने के लिए राष्ट्रीय महामार्ग प्राधिकरण (National Highway Authority) की ओर से 50 करोड़ निधी दी जाएगी। साथ ही इस सड़क (Pune News) पर होनेवाले दुर्घटना और आवश्यक उपाययोजना का एक निजी संस्था रिसर्च कर रही है जल्द ही रोपोर्ट प्रस्तुत करने की जानकारी केंद्रीय सड़क व यातायात मंत्री नितीन गडकरी (Nitin Gadkari) ने दी।

 

राष्ट्रीय महामार्ग के माध्यम से पुणे (Pune) जिले में लगभग 134 करोड़ रुपये सड़क, पुल का काम किया जाएगा। केंद्रीय मंत्री गडकरी के हाथों व उपमुख्यमंत्री अजित पवार (Deputy Chief Minister Ajit Pawar) की उपस्थिति में प्रोजेक्ट का भूमिपूजन और लोकार्पण किया गया। इस मौके पर गडकरी बोल रहे थे। इस कार्यक्रम में विधान परिषद की उपाध्यक्षा डॉ. नीलम गोर्हे (Dr. Neelam Gorhe), महापौर मुरलीधर मोहोल (Mayor Murlidhar Mohol), सांसद गिरीश बापट (MP Girish Bapat), सुप्रिया सुले (Supriya Sule) के साथ सभी विधायक व अधिकारी उपस्थित थे।

 

पुणे-बेंगलुरु रोड पर नया पुणे विकसित करें

 

पुणे के लिए अत्यंतमहत्वपूर्ण साबित होनेवाले दो सड़कों का काम हाथ में लिया गया है। इसमें से एक पुणे-बेंगलुरु महामार्ग (Pune-Bengaluru Highway) है। पुणे-बेंगलुरु नया ग्रीन हाई-वे एक्सेस कंट्रोल (Green Highway Access Control) हम बना रहे हैं। इस सड़क पर नया पुणे विकसित करने का विचार करें। इससे भविष्य में पुणे का कंजक्शन कम होगा, ऐसी सलाह नितीन गडकरी ने अजित पवार को दी। जल्दही महामार्ग का प्रजेंटेशन महाराष्ट्र सरकार (Maharashtra Government) को दें और काम की शुरुआत साथ ही पुणे के लिए महामार्ग महत्वपूर्ण साबित होगा यह भी उन्होने स्पष्ट किया।

 

इससे पुणे-मुंबई का ट्रैफिक जाम होगा कम

 

नितीन गडकरी (Nitin Gadkari) ने इस मौके पर पुणे के लिए महत्वपूर्ण एक अन्य महामार्ग की जानकारी दी है। दक्षिण के अर्थात आंध्र प्रदेश, कर्नाटक, तेलंगाना, तमिलनाडु और केरल का उत्तर अर्थात पंजाब, हरियाणा, राजस्थान, गुजरात, दिल्ली, हिमाचल, उत्तराखंड से सारे ट्रैफिक मुंबई  से पुणे आता है। हमने तय किया है कि इन सारे ट्रैफिक (Traffic) को सूरत में ही रोक दें। उसके बाद सूरत से नासिक, नासिक से अहमदनगर, अहमदनगर से सोलापुर और सोलापुर से अक्कलकोट, गुलबर्गा, यादगीर, कर्नुल और चेन्नई ऐसा महामार्ग 1270 किमी का होगा। यह ग्रीन महामार्ग है। अभी इसकी लंबाई 1600 किमी है। यह कम होकर 1270 किमी हो जाएगी। इसलिए अब दिल्ली-चेन्नई के सफर में 8 घंटे की बचत होगी। इस प्रोजेक्ट से महाराष्ट्र (Maharashtra) को जरूर फायदा होगा, ऐसा विश्वास नितीन गडकरी ने जताया है।

 

रिंग रोड का निर्माण हम करेंगे

 

पुणे के रिंग रोड (Pune Ring Road) का काम शुरू है। पुणे के विकास के लिए महत्वपूर्ण इस रिंग रोड के लिए भूमि अधिग्रहण कर के देने के बाद सभी खर्च व निर्माण हम करेंगे, ऐसा भी नितीन गडकरी ने स्पष्ट किया। साथ ही दोनों पालकी मार्ग का काम भी जल्द ही पूरा करने का आश्वासन दिया।

 

Pune News | पुणे एयरपोर्ट को मिली 13 एकड़ जमीन

Pune News | संत ज्ञानेश्वर, तुकाराम महाराज की पालकी के मार्ग पर 12 हज़ार करोड़ खर्च करेंगे – नितिन गडकरी

You might also like

Comments are closed.