Pune News | प्रारुप प्रभाग संरचना का प्रस्ताव पेश करने की मियाद 15 तक बढ़ी 

पिंपरी : Pune News | पिंपरी चिंचवड़ नगर निगम (PCMC) को आगामी चुनाव (Election) में आरक्षण तय करने के लिए प्रगणक समूह (ब्लॉक) की जनसंख्या और भौगोलिक सीमाओं की विस्तृत जानकारी शामिल कर ड्राफ्ट वार्ड के गठन का प्रस्ताव तैयार करने के लिए 9 दिन का समय दिया गया है। राज्य चुनाव आयोग (state election commission) ने नगर आयुक्त को 15 जनवरी तक प्रस्ताव पेश करने का निर्देश दिया है। साथ ही नगरपालिका क्षेत्र में जनसंख्या, सदस्यों की संख्या, आरक्षण, वार्डों की संख्या का विवरण भी दिया गया है। इस संबंध (Pune News) में किसी प्रकार की शंका होने पर 7 जनवरी तक चुनाव आयोग से संपर्क करने की अपील की गई है।

 

ओबीसी के राजनीतिक आरक्षण का मसला सुप्रीम कोर्ट में विचाराधीन है। राज्य विधायिका ने ओबीसी के बिना चुनाव नहीं कराने का प्रस्ताव पारित किया है। हालांकि, राज्य चुनाव आयोग ने नगर निकाय चुनाव की प्रक्रिया शुरू कर दी है। नगर निगम को 6 जनवरी 22 तारीख तक दस्तावेजी जानकारी जमा करने का आदेश दिया गया था। अब इसकी मियाद को बढ़ा दिया गया है। राज्य चुनाव आयोग के प्रभारी सचिव अविनाश सनस द्वारा 15 जनवरी 2022 तक ड्राफ्ट वार्ड गठन का प्रस्ताव प्रस्तुत करने का नया आदेश जारी किया गया है।

 

राज्य चुनाव आयोग ने 21 नवंबर को नगर निगम को तीन सदस्यीय तरीके से वार्ड ढांचे का रफ ड्राफ्ट तैयार करने का आदेश दिया था। इसी के तहत नगर निगम प्रशासन (municipal administration) ने योजना तैयार कर छह दिसंबर को पेन ड्राइव में चुनाव आयोग को सौंप दी। इसे 11 दिसंबर को आयोग के सामने पेश किया गया था। चुनाव आयोग ने कुछ अहम संशोधनों का सुझाव दिया था। वार्ड गठन व आरक्षण की पुष्टि के लिए संशोधित आदेश जारी किया। तदनुसार नगर प्रशासन को ड्राफ्ट वार्ड गठन का पूरा प्रस्ताव तैयार कर 15 जनवरी 22 तक चुनाव आयोग को प्रस्तुत करना है। सदस्यों की संख्या एवं आरक्षण, क्षेत्र एवं सीमाओं का विवरण, प्रगणक समूह एवं निर्वाचन क्षेत्रों में सम्मिलित जनसंख्या, प्रगणक समूहवार सूचना, अनुसूचित जाति वार्डवार अवरोही क्रम, अनुसूचित जनजाति वार्डवार अवरोही क्रम, सदस्यों की संख्या का संयुक्त विवरण एवं आरक्षण प्रमाण पत्र वार्ड गठन के संबंध में जारी जमा करना होगा।

 

3 सदस्यों के 45 और 4 सदस्यों का होगा 1 वार्ड

 

पिंपरी चिंचवड़ (Pimpri Chinchwad) शहर की आबादी 17 लाख 27 हजार 692 है। अनुसूचित जाति (एससी) की जनसंख्या 2 लाख 73 हजार 810 और अनुसूचित जनजाति (एसटी) की जनसंख्या 36 हजार 535 है। पार्षदों की संख्या 139 है। 139 पार्षदों में से 69 पुरुष और 70 महिलाएं होंगी। 114 सीटें ओपन कैटेगरी के लिए होंगी। इनमें से 57 सीटें महिलाओं के लिए होंगी। 22 सीटें अनुसूचित जाति (एससी) के लिए आरक्षित होंगी। इसमें 11 महिलाओं और 11 पुरुषों के लिए सीटें होंगी। ऐसी 3 सीटें 2 महिलाओं और 1 पुरुष के लिए अनुसूचित जनजाति (एसटी) के लिए आरक्षित होंगी। इस चुनाव में कुल 46 वार्ड होंगे। इसमें 3 सदस्यों के 45 वार्ड और 4 सदस्यों का 1 वार्ड होगा।  इस संबंध में कोई शंका होने पर 7 जनवरी तक राज्य चुनाव आयोग से संपर्क करने की अपील की गई है।

 

 

 

Pune News | नगर निगम चुनावों में प्रस्थापितों को मेहनतकशों की चुनौती

 

Pune News | बिना हेलमेट के दोपहिये चलानेवालों से वसूले सवा 4 करोड़ 

You might also like

Comments are closed.