Pune News | पालतू जानवरों के लिए बनेगा औंध में सुपर स्पेशलिटी हॉस्पिटल

पिंपरी चिंचवड़ मनपा इमारत निर्माण के लिए देगी 2 करोड़ की निधि

पिंपरी : Pune News | पिंपरी चिंचवड़ नगर निगम (PCMC) पालतू जानवरों के लिए आवश्यक सुविधाओं का आधुनिकीकरण करेगा। इसके साथ ही विशेष सेवाएं प्रदान की जाएंगी। इसके लिए पुणे, पिंपरी-चिंचवड़ नगर निगम क्षेत्र के औंध में एक सुपर स्पेशियलिटी पशु चिकित्सालय (Super Specialty Veterinary Hospital) स्थापित किया जाएगा। इस अस्पताल की इमारत के निर्माण के लिए पिंपरी चिंचवड़ नगर निगम 2 करोड़ रुपये मुहैया (Pune News) कराएगा।

 

 

पुणे जिला परिषद (Pune Zilla Parishad) के मुख्य कार्यकारी अधिकारी ने नगर निगम से 2 सितंबर को लिखित पत्र में औंध में सुपर स्पेशियलिटी पशु चिकित्सा अस्पताल के लिए 2 करोड़ रुपये प्रदान करने का अनुरोध किया है। पालतू जानवरों के लिए आवश्यक सुविधाओं का आधुनिकीकरण और विशेष सेवाएं प्रदान करके सेवा नियमित और प्रभावी होनी चाहिए। इसके लिए पुणे और पिंपरी-चिंचवड़ नगर निगम सीमा के लिए औंध में एक सुपर स्पेशियलिटी पशु चिकित्सा अस्पताल की योजना बनाई गई है।

 

 

पिंपरी चिंचवड़ नगर निगम के क्षेत्र में बड़ी संख्या में पालतू जानवर (छोटे और बड़े) हैं। पालतू जानवर रखने की चाहत दिनों दिन बढ़ती जा रही है। इसलिए संख्या बढ़ रही है। इसके साथ ही शहर की पृष्ठभूमि को देखते हुए ग्रामीण क्षेत्रों को मिलाकर इस शहर का निर्माण किया गया है। इसलिए बड़े जानवरों को रखने की दर भी महत्वपूर्ण है। उच्च गुणवत्ता वाले विशेषज्ञों द्वारा इन पशुओं का समय पर निदान, उपचार और संचालन करने की आवश्यकता है।

 

 

औंध के अस्पताल (Hospital) में ये सारी सुविधाएं मुहैया कराई जाएंगी। यह अस्पताल जानवरों के लिए जीवन रक्षक (Life-saving) होगा। अस्पताल से शहर के नागरिकों, उनके पशुओं को फायदा होगा। सरकारी पशु चिकित्सकों द्वारा उचित सरकारी दरों पर शीघ्र पशु चिकित्सा निदान और उपचार मार्गदर्शन परामर्श सेवाएं उपलब्ध कराई जाएंगी। इसलिए अस्पताल के निर्माण के लिए 2 करोड़ रुपये की मांग की गई है। वर्तमान में पशु चिकित्सा विभाग (veterinary department) के किसी भी लेखा शीर्ष पर 2 करोड़ रुपये उपलब्ध नहीं है। चिखली में जानवरों के बंदीगृह को चलाने के लेखाशीर्ष पर 50 लाख रुपए का प्रावधान है। यह  सुपर स्पेशालिटी व्हेटेरिनरी हॉस्पिटल नामक नवीन लेखाशिर्ष पर वर्ग किया जाएगा। पशु चिकित्सा अस्पताल के निर्माण के लिए उपायुक्त पशुपालन को 2 करोड़ रुपये की राशि प्रदान की जाएगी।

 

 

 

Covid-19 Vaccine | उद्योगनगरी की 2 लाख की आबादी कोरोना वैक्सीन के दूसरे डोज से दूर

 

Pune News | पुणे रेल मंडल पर बिना टिकट यात्रा करते पाए गए लोगों से 1 करोड़ का जुर्माना वसूला गया

You might also like

Comments are closed.