Pune News | रिंगरोड की चौड़ाई तीन तरह की होगी

पुणे : Pune News | शहर की ट्रैफिक समस्‍या खत्‍म करने की दृष्टि से महत्‍वपूर्ण पुणे महानगर प्रदेश विकास प्राधिकरण (पीएमआरडीए) के रिंगरोड (Ring Road) की चौड़ाई तीन प्रकार की होगी. मनपा की सीमा में 65 मीटर, कुछ जगहों पर 90 मीटर और पीएमआरडीए (PMRDA) की सीमा में 110 मीटर होगी. रिंगरोड को लेकर बदलती पॉलिसी की वजह से डेवलपमेंट प्‍लान में दर्शाए गए रिंगरोड (Pune News) की चौड़ाई कम करने के लिए अब फिर से एक बार 37(1) की कार्यवाही करनी होगी.

 

इससे पूर्व पीएमआरडीए ने प्रादेशिक विकास डेवलपमेंट प्‍लान में रिंगरोड बनाने का निर्णय लिया था. यह रिंगरोड 128 किलोमीटर लंबी होगी. पहले फेज में इसे 90 मीटर चौड़ा करना था, लेकिन बीच के दिनों में एमएसआरडीसी (MSRDC) के रिंगरोड की तरह इसे 110 मीटर चौड़ा बनाने का निर्णय लिया गया. लेकिन इसकी चौड़ाई का प्रस्‍ताव फिर से पीएमआरडीए ने सरकार के पास भेजा था. हाल ही में राज्‍य सरकार (State government) के नगर विकास विभाग (urban development department) ने इसे मंजूरी दी है. इससे जुड़ा आदेश नगर विकास विभाग के अवर सचिव किशोर गोखले (Kishore Gokhale) ने जारी किया है. इस पर आपत्तियां और सुझाव मंगाने की प्रक्रिया शुरू की गई है.

 

पीएमआरडीए की रिंगरोड 128 किलोमीटर लंबी होगी. लेकिन पीएमआरडीए और एमएसआरडीसी इन दोनों रिंगरोड में 15 किलोमीटर की दूरी है. दोनों रिंगरोड कुछ गांवों में एक-दूसरे को ओवरलेप कर रही है. ऐसे गांवों में 40 किलोमीटर लंबी एमएसआरडीसी का रिंगरोड अलग करने का निर्णय लिया गया था. बाद में दिनों में इसे फिर से एमएसआरडीए को ट्रांसफर कर दिया गया. ऐसे में पीएमआरडीए की रिंगरोड अब 88 किलोमीटर और लंबी हो जाएगी. यह अलग-अलग चौड़ाई की होगी. ऐसे में शहर और पीएमआरडीए की सीमा से जाने वाली यह एक ही रोड अलग-अलग चौड़ई की होगी.

 

ऐसे होगी चौड़ाई कम और ज्‍यादा

 

मनपा (Municipal Corporation) की सीमा में शामिल हुए 34 गांवों से गुजरने वाले इस रिंगरोड की चौड़ाई 65 मीटर होगी. कुछ भागों में इस रोड में 90 मीटर तक चौड़ई दर्शाई गई है. पीएमआरडीए की सीमा में लेकिन एमएसआरडीसी द्वारा बनने वाले रोड की चौड़ाई 110 मीटर होगी. राज्‍य सरकार सड़कों की चौड़ाई कम किए जाने की वजह से एमएसआरडीसी का 40 किलोमीटर लंबे रोड को छोड़कर अन्‍य भागों में डेवलपमेंट प्‍लान (development plan) में दर्शाए गए भागों की सड़क चौड़ाई कम करने के लिए 37 (1) मनपा को कार्यवाही करनी होगी. इससे कई समस्‍याओं के समाधान की उम्‍मीद की जा रही है.

 

एक नजर में रिंगरोड

 

  • कुल रिंगरोड 85.63 किलोमीटर लंबी
  • कुछ भागों में 65 मीटर और कुछ भागों में 90 मीटर चौड़ी
  • हवेली, खेड़, मावल और मुलशी तालुका से गुजरेगी
  • मावल तालुका के परंदवाड़ी से खेड़ तालुका के सोलू के बीच की रोड एमएसआरडीसी के पास
  • यहां पर सड़क की चौड़ाइ्र 110 मीटर होगी
  • चौड़ाई कम करने के निर्णय को लेकर मनपा को डेवलपमेंट प्‍लान में बदलाव करना होगा

 

 

 

Chandrakant Patil | शिवसेना ने मुख्‍यमंत्री पद के लिए अपनी पार्टी खत्म कर ली, चंद्रकांत पाटिल का हल्‍लाबोल

 

Pune Coronavirus Restriction | ओमिक्रॉन के खौफ में पुणे में फिर से लगा प्रतिबंध ! सिनेमा हॉल में 50% दर्शकों को प्रवेश ; जाने संशोधित नियम

You might also like

Comments are closed.