Pune News | मनाही के बाद भी नहीं माने सैलानी; पर्यटन स्थलों पर मची धूम; सिंहगढ़ में 177 और लोनावला में 263 सैलानी दंडित

पर्यटन स्थलों पर मची धूम

पुणे (Pune News)/पिंपरी (Pimpri News), संवाददाता।  (Pune News) महामारी कोरोना काल (pandemic corona period) में सार्वजनिक स्थलों (public places) और पर्यटन स्थलों (tourist spot) में जाने पर मनाही गई है। पुणे जिला प्रशासन (Pune District Administration) लोगों से पर्यटन स्थलों पर भीड़ नहीं लगाने के बार-बार अनुरोध के बावजूद कई लोग नियम तोड़ रहे हैं। हर वीकेंड पर सैलानियों (Tourists) की भारी भीड़ उमड़ रही हैं। हालांकि पुलिस (Police) सैलानियों से सख्ती से निपट रही है लेकिन वीकेंड (weekend) पर उमड़ने वाली भीड़ से यह प्रमाणित होता है कि पुलिस (Police) की कोशिशें अपर्याप्त साबित हो रही है। बहरहाल पुणे पुलिस (Pune Police) ने अति उत्साही पर्यटकों को अच्छा सबक सिखाया है। सिंहगढ़ (Sinhagad) परिसर में 177 और लोनावला भुशी डैम परिसर (Lonavala Bhushi Dam Complex) में 263 सैलानियों को जुर्माना लगाया गया है।

पुणे (Pune) जिले में पर्यटन पर प्रतिबंध के बावजूद पर्यटक मावल तालुका में आ रहे हैं। सिंहगढ़ (Sinhagad), खड़कवासला (Khadakwasla), पवना बांध (Pawana Dam), मुलशी (Mulshi), मावल (Maval), लोनावला (Lonavala) और खंडाला (Khandala) इलाकों में बड़ी संख्या में पर्यटक प्रतिबंध (tourism ban) के बावजूद नियमों का उल्लंघन कर पर्यटन स्थल (tourist spot) पर प्रवेश कर रहे हैं। जिले के पालकमंत्री अजित पवार (Ajit Pawar) ने दो दिन पहले जिला प्रशासन (district administration) को पर्यटन स्थल पर प्रतिबंध को सख्ती से लागू करने का निर्देश दिया था। उन्होंने नियमों का उल्लंघन करने वालों के खिलाफ कार्रवाई के भी आदेश दिए हैं। पुणे पुलिस (Pune Police) ने शनिवार और रविवार को सिंहगढ़ आने वाले पर्यटकों के खिलाफ दंडात्मक कार्रवाई की। इन दो दिनों में पुलिस ने 177 सैलानियों से 88 हजार 500 रुपये का जुर्माना वसूल किया हैै। हवेली पुलिस (Haveli Police) ने खड़कवासला डैम, सिंहगढ़ किला क्षेत्र में आने वाले पर्यटकों में से प्रत्येक पर 500 रुपये का जुर्माना लगाया है।

इस वीकेंड पर भी लोनावला (Lonavala), खंडाला (Khandala), पवना डैम ( Pawana Dam), मावल (Maval) और मुलशी (Mulshi) के पर्यटन स्थलों पर लोगों की भारी भीड़ उमड़ी थी। लोनावला में खासकर भुशी डैम इलाके में भारी संख्या में सैलानी आ रहे हैं। इससे लोनावला पुलिस (Lonavala Police) का सिरदर्द बढ़ गया है। पुलिस सुबह से ही सैलानियों को रोकने और वापस भेजने की कवायद में जुटी रही।

कुल 263 सैलानियों से एक लाख 23 हजार रुपए का जुर्माना (fine) वसूला गया है।लोनावला में शनिवार और रविवार को भूशी डैम व अन्य जगहों पर नागरिकों का हुजूम उमड़ा।

 

यहां पुणे (Pune), पिंपरी-चिंचवड़ (Pimpri-Chinchwad) और मुंबई (Mumbai) के नागरिक आ रहे हैं।

 

भूशी डैम (Bhushi Dam), लायन पॉइंट ( Lion Point) और टाइगर पॉइंट (Tiger Point) पर पर्यटकों की भीड़ उमडी।

 

पर्यटक पुलिस (Police) को झूठा कारण बताकर पर्यटन स्थलों पर जा रहे हैं। इससे पुलिस का सिरदर्द बढ़ गया है।

 

 

Maharashtra Weather Update | Pune में अगले 4 दिनों तक भारी बारिश, कोंकण में अलर्ट

 

Indian Railways News | यात्रीगण कृपया ध्यान दे ! अब बिना रिजर्वेशन के भी ‘इन’ 44 ट्रेनों में कर सकेंगे सफर

 

 

 

You might also like

Comments are closed.