Pune News | पुणे एयरपोर्ट को मिली 13 एकड़ जमीन

पुणे : Pune News | लोहगांव हवाईअड्डे (Lohgaon Airport) के विस्तार के लिए वायुसेना (Air Force) की ओर से 13 एकड़ जमीन देने को अधिकारी तैयार नहीं थे, लेकिन अब इस पर समझौता किया गया है। वायुसेना को चंडीगढ़ (Chandigarh) में जगह दी जाएंगी, जिसके बदले पुणे एयरपोर्ट (Pune Airport) को वायुसेना की ओर से 13 एकड़ जमीन दी गई हैं। इसलिए (Pune News) लोहगांव एयरपोर्ट की क्षमता तीगुनी हो जाएगी, ऐसा सड़क परिवहन और राजमार्ग, जहाज़रानी मंत्री नितिन गडकरी (Nitin Gadkari) ने कहा।

जैसे-जैसे पुणे शहर का तेजी से विकास हो रहा है, एयरपोर्ट की क्षमता बढ़ाने के प्रयास किए जा रहे हैं। लेकिन हवाई अड्डा वायुसेना के नियंत्रण में है, जिससे इसमें बाधा आ रही है। दिल्ली और पुणे में कई बैठकों के बाद वायुसेना ने 18 एकड़ जमीन भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण को सौंप दी। पिछले दो साल से विस्तार का काम चल रहा है। हालांकि माल की ढुलाई के लिए 13 एकड़ जमीन की जरूरत है। गडकरी ने सिंहगढ़ रोड पर फ्लाईओवर के शिलान्यास समारोह में इस पर बयान दिया।

गडकरी ने कहा, “अनिल शिरोले जब सांसद थे, तब उन्होंने हवाईअड्डे के विस्तारीकरण के लिए फॉलोअप लिया। इसके लिए मैंने पुणे और दिल्ली में दो-तीन बार बैठकें कीं। वायुसेना प्रमुख जगह देने के लिए तैयार नहीं थे, लेकिन आप कुछ भी हो आपको जमीन देनी ही होगी ऐसा कहने के बाद उन्होंने जमीन दी। आज, मुझे यह देखकर खुशी हो रही है कि विस्तार का काम लगभग पूरा होने वाला है। लेकिन साथ ही, वायु सेना से पुणे एयरपोर्ट को 13 एकड़ और जमीन देने की उम्मीद थी, लेकिन उन्होंने ऐसा नहीं किया। अब पुणे एयरपोर्ट अथॉरिटी के अधिकारियों का तबादला चंडीगढ़ कर दिया गया है। वहां उन्होंने मांग की कि वायुसेना को एयरपोर्ट के लिए जगह चाहिए। उस समय, अधिकारियों को निर्देश दिया गया था कि वे चंडीगढ़ के जमीन के बदले पुणे हवाई अड्डे के लिए जगह उपलब्ध कराने का प्रस्ताव प्रस्तुत करें। अब इस प्रस्ताव को मंजूरी मिल गई है।

मैं प्रधान मंत्री द्वारा गठित इंफ्रास्ट्रक्चर कमेटी का अध्यक्ष हूं, जिसके पास ऐसी सभी प्रोजेक्ट्स मंजूरी के लिए आते हैं। चूंकि पुणे एयरपोर्ट को 13 एकड़ जमीन आवंटित की गई है, वहां एयरपोर्ट के विस्तार के प्रस्ताव को कमेटी की अगली बैठक में मंजूरी दी जाएगी। इसलिए, पुणे हवाई अड्डे की क्षमता को तीन गुना किया जाएगा, ऐसा गडकरी ने कहा।

You might also like

Comments are closed.