Pune News | पिंपरी चिंचवड़ नगर निगम द्वारा स्मार्ट पुलिसिंग के लिए अगुवाई

एसआईडी, एंटी गुंडा स्क्वॉड को उपलब्ध होंगे ऑफिस; पैट्रोलिंग के लिए मिलेगी 100 स्मार्ट बाइक्स

पिंपरी, संवाददाता Pune News | पिंपरी चिंचवड़ पुलिस कमिश्नरेट (Pimpri Chinchwad Police Commissionerate) की स्थापना के बाद से पिछले तीन वर्षों में इसका विस्तार हो रहा है। इसी के तहत पिंपरी चिंचवड़ नगर निगम (Pimpri Chinchwad Municipal Corporation) ने स्मार्ट सिटी (Smart City) के साथ-साथ स्मार्ट पुलिसिंग की भी पहल की है। पीसीएनटीडीए (पिंपरी चिंचवड़ नवनगर विकास प्राधिकरण) से स्थानांतरित रिक्त स्थान राज्य गुप्त समाचार विभाग के कार्यालय के लिए आवंटित किया जा रहा है। आकुर्दी गंगानगर के पांडुरंग कालभोर हॉल में हॉल कमिश्नरेट के गुंडा विरोधी दस्ते के कार्यालय के लिए आवंटित किया गया है। साथ ही पुलिस गश्त के लिए विभिन्न सुविधाओं से लैस 100 पल्सर स्मार्ट बाइक (Pune News) उपलब्ध कराई जाएंगी।
पुणे पुलिस कमिश्नरेट (Pune Police Commissionerate) में पिंपरी – चिंचवड़, निगडी, भोसरी, एमआईडीसी भोसरी, दिघी, सांगवी, वाकड, हिंजवड़ी पुलिस ठाणे और पुणे ग्रामीण में देहू रोड, तलेगांव – दाभाडे, तलेगांव एमआईडीसी, आलंदी और चाकण पुलिस स्टेशन का समावेश किया गया है। 15 अगस्त 2018 से पुलिस आयुक्तालय (Police Commissionerate) स्वतंत्र रूप से संचालित किया गया था। उसके बाद नए सिरे से चिखली थाना शुरू किया गया। पुलिस आयुक्तालय के चालू होने के बाद, चिंचवड़ में परिवहन विभाग के लिए एक अलग कार्यालय शुरू किया गया था। आयुक्तालय के भीतर विभिन्न स्थानों पर अपराध शाखा इकाई कार्यालय स्थापित करने पर जोर दिया गया। प्रत्येक थाने के लिए सामाजिक सुरक्षा दस्ता, विशेष पुलिस पुलिस दस्ता, साइबर सेल को सक्रिय किया गया। अब पिंपरी चिंचवड़ शहर में राज्य सरकार (State Government) के गृह विभाग के तहत राज्य गुप्त वार्ता विभाग (एसआईडी) का कार्यालय भी होगा।
पिंपरी-चिंचवड़ नवनगर विकास प्राधिकरण (पीसीएनटीडीए) ने सेक्टर नंबर 9 में खाली जमीन एनएमसी को ट्रांसफर कर दी है। इस क्षेत्र में एक बास्केटबॉल मैदान विकसित किया गया है और एक क्लब हाउस का निर्माण किया गया है। अन्य खुले स्थान भी हैं। यह स्थान राज्य सरकार के गृह विभाग के अधीन राज्य गुप्त वार्ता विभाग के कार्यालय के लिए निःशुल्क आवंटित किया जाएगा। आकुर्डी गंगानगर में पांडुरंग कालभोर हॉल में स्थित हॉल को चिकित्सा विभाग के अंतर्गत आने वाले सेंट्रल ड्रग स्टोर में दवाओं के भंडारण के लिए उपलब्ध कराया गया था। हालांकि, इस स्थान पर पिंपरी-चिंचवड़ पुलिस आयुक्तालय (Pimpri-Chinchwad Police Commissionerate) का कार्यालय स्थापित किया गया है। पुलिस उपायुक्त ने कार्यालय के लिए जगह की मांग की थी। इसी के लिए स्थानीय जनप्रतिनिधियों ने भी सिफारिशें की हैं। उस संबंध में लोक निर्माण विभाग द्वारा निर्धारित दर पर गुंडागर्दी विरोधी दस्ते के कार्यालय के लिए एक हॉल उपलब्ध कराया जाएगा।

पिंपरी चिंचवड़ शहर और आसपास के हिंजवडी, चाकण, तलेगांव-दाभाडे में आईटी, ऑटोमोबाइल व्यवसाय और अन्य औद्योगिक संपदाओं के कारण शहरी आबादी में भारी वृद्धि देखी गई है। इसके साथ ही ट्रैफिक जाम, अपराध और चोरी की घटनाएं बढ़ती ही जा रही हैं। इसके लिए यातायात नियंत्रण और नियमन के साथ-साथ छोटे-बड़े अपराधियों पर भी नजर रखने के लिए पुलिस गश्त जरूरी है। मोटरसाइकिल उसके लिए एक प्रभावी उपकरण है।

मोटरसाइकिलों पर पुलिस कर्मियों को कम से कम समय में संकरी गलियों, झुग्गियों आदि तक पहुँचने में मदद करता है। इसलिए पुलिस आयुक्त कृष्ण प्रकाश ने 100 पल्सर स्मार्ट बाइक, दो माइक, फ्लैश लाइट, वामेरा, जीपीएस ट्रैकिंग सिस्टम, जैमर होल्डर, हेलमेट होल्डर के साथ पुलिस गश्त के लिए अत्याधुनिक सुविधाओं की मांग की है। कोरोना प्रकोप के दौरान बिना लाइसेंस और बिना लाइसेंस वाले नागरिकों से वसूले गए जुर्माने को नगर निगम और पुलिस द्वारा नगर निगम के खजाने में जमा कर दिया गया है। इस राशि के एवज में पुलिस विभाग को स्मार्ट बाइक समेत अन्य सुविधाएं मुहैया कराई जाएंगी। इस पर 1 करोड़ 10 लाख रुपये खर्च होंगे। तदनुसार, चूंकि 2021-22 के लिए निगम के बजट में कोई अलग लेखा शीर्ष नहीं है, इस विषय को उप-निर्देश द्वारा अनुमोदित (Pune News) किया गया है।

 

 

Pune News | खेड़ एयरपोर्ट: डॉ कोल्हे विधायक लांडगे के साथ, आढलराव का भी समर्थन

You might also like

Comments are closed.