Pune News | पिंपरी चिंचवड़ नगर निगम चुनाव: वार्डवार मतदाता सूची विभाजन का काम शुरू

पिंपरी, संवाददाता। Pune News | निर्वाचन आयोग (Election Commission) के आदेशानुसार पिंपरी चिंचवड़ नगर निगम (Pimpri Chinchwad Municipal Corporation) ने आगामी चुनाव के लिए वार्ड संरचना (Ward Structure) का मसौदा जारी कर दिया है। अब राज्य चुनाव आयोग (State Election Commission) की सचिव किरण कुरुंदकर (Kiran Kurundkar) ने नगर आयुक्त (Municipal Commissioner) को 28 फरवरी तक निर्वाचन क्षेत्रों की भौगोलिक सीमाओं के अनुसार मतदाता सूची को विभाजित करने का कार्य पूरा करने का निर्देश दिया है। इससे पिंपरी चिंचवड़ में आम चुनाव की प्रक्रिया ने रफ्तार पकड़ ली है। आचार संहिता मार्च में जारी होने की उम्मीद (Pune News) है।

 

नगर निगम के आम चुनाव के लिए केन्द्रीय निर्वाचन आयोग (Central Election Commission) द्वारा एक जनवरी 22 जनवरी को प्रकाशित विधानसभा (Assembly) की मतदाता सूची जिला कलेक्टर से प्राप्त की जानी चाहिए। यह मतदाता सूची, मूल और पूरक।मतदाता सूची के रूप में प्राप्त होगी। जिन नामों को पूरक मतदाता सूची में छोड़ दिया गया है, उन पर मूल मतदाता सूची में चूक की मुहर होगी। इसे ध्यान में रखा जाना चाहिए। यदि ऐसी कोई मुहर नहीं है तो उसकी अनुपूरक मतदाता सूची से जांच कर मूल मतदाता सूची पर इस तरह मुहर लगा दी जानी चाहिए। मूल मतदाता सूची और पूरक सूची दोनों को वार्डों से अलग किया जाना चाहिए। मतदाता सूची की मतदाता सूची को वार्ड से विभाजित करने की प्रक्रिया 28 फरवरी पूरी कर ली जाए। राज्य चुनाव आयोग ने यह भी जानकारी दी है कि विभाजित की गई मतदाता सूची के प्रकाशन का कार्यक्रम अलग से जारी किया (Pune News) जाएगा।

तकनीकी स्टाफ की जानकारी मांगी

राज्य निर्वाचन आयोग (State Election Commission) द्वारा कम्प्यूटर प्रणाली से मतदाता सूचियों के संकलन एवं उनके माध्यम से मतदाता सूची (Voter’s List) के संकलन हेतु नियंत्रण चार्ट तैयार करने का प्रशिक्षण दिया जायेगा। इसके लिए तकनीकी स्टाफ और अधिकारियों की नियुक्ति की जाए और उनके नाम की सूचना राज्य चुनाव आयोग को 8 फरवरी तक दी जाए। प्रशिक्षण में दिये गये निर्देशों के अनुसार राज्य निर्वाचन आयोग की वेबसाइट पर कंट्रोल चार्ट अपलोड कर मतदाता सूची का प्रारूप तैयार किया जा सकता है। उसके बाद, चुनाव आयोग अलग से मतदाता सूची प्रकाशित करने का कार्यक्रम प्रदान करेगा। चुनाव आयोग द्वारा वार्डवार मतदाता सूची विभाजन का कार्यक्रम दिया है। इसका काम 28 फरवरी तक पूरा करना है। इसके लिए कलेक्ट्रेट द्वारा 5 जनवरी को प्रकाशित मतदाता सूची को हासिल किया जाएगा। नगर निगम के सहायक चुनाव आयुक्त बालासाहेब खांडेकर (Balasaheb Khandekar) ने कहा कि आयोग के आदेश के अनुसार वार्डवार मतदाता सूची का विभाजन किया जाएगा।

67 हजार 276 मतदाता बढ़े

आगामी नगर निकाय चुनावों (Upcoming Municipal Elections) को ध्यान में रखते हुए, राज्य चुनाव आयोग ने 1 नवंबर से 5 दिसंबर, 2021 तक मतदाता पंजीकरण अभियान (Voter Registration Campaign) चलाया था। पिंपरी, चिंचवड़ और भोसरी विधानसभा क्षेत्रों में बड़ी संख्या में नए मतदाता पंजीकृत हुए हैं। इसके परिणामस्वरूप तीनों निर्वाचन क्षेत्रों में कुल 67 हजार 276 मतदाता नए से जुड़ गए हैं। इन निर्वाचन क्षेत्रों में कुल मतदाताओं की संख्या 14 लाख 32 हजार 340 है। इसमें पिंपरी विधानसभा (Pimpri Assembly) क्षेत्र में 3 लाख 68 हजार 802, चिंचवड़ में 5 लाख 64 हजार 995 और भोसरी विधानसभा क्षेत्र में 4 लाख 98 हजार 543 मतदाता हैं।

 

 

 

Amruta Fadnavis | मेरा मानसिक संतुलन नहीं बिगड़ा है; अमृता फडणवीस महिला प्राइवेसी पर बोली

HBD Urmila Matondkar | रंगीला गर्ल ने दी कई हिट फिल्में, फिर भी फिल्मी करियर पर लगा ब्रेक

You might also like

Comments are closed.